Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: स्मृति ईरानी के सामने एक बार फिर होंगे राहुल गांधी, वायनाड में वोटिंग के बाद अमेठी से करेंगे नामांकन?

यूपी में कांग्रेस 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। अभी तक पार्टी ने यूपी की हाई-प्रोफाइल अमेठी सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। ऐसे में अटकलें हैं कि राहुल गांधी यहां से 27 अप्रैल को नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 17, 2024 12:21 IST
कांग्रेस नेता राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा के पहले चरण के चुनाव में महज कुछ घंटे ही बचे हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश की हाई- प्रोफाइल अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस बरकरार है। कांग्रेस यूपी की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। हालांकि, अभी तक कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी और रायबरेली सीट पर पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। इन दोनों ही सीट पर उम्मीदवार कौन होगा, इसे लेकर सबकी निगाहें टिकी हुई है। 

अमेठी से चुनाव लड़ने पर क्या बोले राहुल?

अमेठी से चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बरकरार रखते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) का अधिकार क्षेत्र है और वह इसके फैसले का पालन करेंगे। जबकि भाजपा ने स्मृति ईरानी को अमेठी सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख अखिलेश यादव के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "सीईसी और कांग्रेस अध्यक्ष मुझ से जो भी करने को कहेंगे, मैं करूंगा। ऐसे फैसले हमारी सीईसी में होते हैं।"

"बीजेपी सिर्फ 150 सीटों तक सीमित रहेगी"

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता ने कहा कि I.N.D.I.A ब्लॉक के पक्ष में मजबूत लहर है और बीजेपी सिर्फ 150 सीटों तक सीमित रहेगी। उन्होंने कहा, "लगभग 15-20 दिन पहले मैं सोच रहा था कि भाजपा लगभग 180 सीटें जीतेगी, लेकिन अब मुझे लगता है कि उन्हें 150 सीटें मिलेंगी। हमें हर राज्य से रिपोर्ट मिल रही है कि हम सुधार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में हमारा बहुत मजबूत गठबंधन है और हम बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।" 

चर्चा है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी नेता राहुल गांधी एक बार फिर केरल के वायनाड के साथ-साथ अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं। अमेठी में पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी। सूत्रों की मानें तो 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग होने के बाद राहुल गांधी 27 अप्रैल को अमेठी से नामांकन कर सकते हैं। अमेठी सीट पर 26 अप्रैल से 3 मई तक नामांकन होना है। राहुल गांधी ने 2004 से लगातार तीन बार अमेठी सीट से जीत दर्ज की। हालांकि, 2019 में स्मृति ईरानी ने 55,000 वोटों से राहुल गांधी को हराया था।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement