Friday, April 19, 2024
Advertisement

Maharashtra Cabinet Expansion: शिंदे सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार कल, फडणवीस को मिल सकता है गृह विभाग

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय हो गई है। एकनाथ शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार कल यानी मंगलवार को होगा।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 08, 2022 16:50 IST
Eknath Shidne and Devendra Fadanavis- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Eknath Shidne and Devendra Fadanavis

Highlights

  • शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख हुई तय
  • महाराष्ट्र के राजभवन के दरबार हॉल में कल शपथग्रहण
  • डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को मिल सकता है गृह विभाग

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय हो गई है। एकनाथ शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार कल यानी मंगलवार को होगा। महाराष्ट्र के राजभवन के दरबार हॉल में कल सुबह 11 बजे मंत्रियों का शपथग्रहण समारोह होगा। बता दें कि इससे पहले विधानभवन में शपथग्रहण समारोह करने पर सहमति बनी थी। कल विधानभवन में कामकाज सल्लागार कमिटी की बैठक होगी। 

देवेंद्र फडणवीस को मिल सकता है गृह विभाग

सूत्रों की माने तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे कम से कम 15 मंत्रियों को शामिल कर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के महत्वपूर्ण गृह विभाग संभालने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के पहले चरण के कल हो रहे विस्तार में कुल मिलाकर 10 से 12 ही विधायक मंत्रिपद की शपथ लेंगे। एकनाथ शिंदे गुट से अंतिम मुहर कल सुबह ही लगेगी। कल सुबह 9 बजे सह्याद्री गेस्ट हाउस पर शिंदे गुट के विधायकों की बैठक होगी, जिसमे अंतिम नाम तय होंगे।

शिवसेना में बगावत के कारण उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद शिंदे और फडणवीस ने 30 जून को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। दोनों तब से दो सदस्यीय मंत्रिमंडल के रूप में काम कर रहे हैं, जिसकी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं ने आलोचना की है। 

शिंदे बोले- राज्य सरकार का कामकाज प्रभावित नहीं
शनिवार को मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि मंत्रिपरिषद के विस्तार में देरी के कारण राज्य सरकार का कामकाज किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है और जल्द ही और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘सरकार का काम किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है। निर्णय लेने की प्रक्रिया प्रभावित नहीं हुई है। मैं और उपमुख्यमंत्री निर्णय ले रहे हैं और सरकार के कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।’’

दिल्ली से ‘हरी झंडी’ नहीं मिलने के कारण महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार में देरी
बता दें कि इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार ने शनिवार को कहा था कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार तब तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं कर सकती जब तक कि उन्हें दिल्ली से ‘‘हरी झंडी’’ नहीं मिल जाती। उन्होंने कहा कि शिंदे और फडणवीस को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए 35 दिन से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ है।

पवार ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हम लगातार मांग कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल का विस्तार करें।’’ पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक मंत्रियों की एक कार्यात्मक परिषद नहीं होगी, तब तक प्रशासन सुव्यवस्थित नहीं हो पायेगा। पवार ने कहा कि वह राज्य के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मिलेंगे और उनसे मंत्रिमंडल का विस्तार करने और राज्य विधानमंडल का सत्र बुलाने के लिए कहेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement