Friday, May 03, 2024
Advertisement

गर्मी से परेशान है आपका बच्चा? 21 अप्रैल से होगी स्कूलों की छुट्टी, सरकार ने किया ऐलान

आदेश के मुताबिक, विदर्भ को छोड़कर, राज्य में स्कूल अब 15 जून से खुलेंगे जबकि विदर्भ में 30 जून से फिर से शुरू होंगे।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: April 20, 2023 22:52 IST
Maharashtra Schools, Heatwave- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र के स्कूलों में हीटवेव के कारण छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार के स्कूली शिक्षा विभाग ने हीट वेव के कारण स्टेट बोर्ड के सभी स्कूलों में कल यानी शुक्रवार 21 अप्रैल से छुट्टियां घोषित की है।'स्कूल शिक्षा विभाग' द्वारा गुरुवार को जारी आदेश में कहा गया कि अन्य बोर्ड के स्कूल अपने पाठ्यक्रम और गतिविधियों पर विचार करने के बाद स्कूल बंद करने पर फैसला ले सकते हैं। आदेश के मुताबिक, विदर्भ को छोड़कर, राज्य में स्कूल अब 15 जून से खुलेंगे जबकि विदर्भ में 30 जून से फिर से शुरू होंगे।

नवी मुंबई लू से चली गई 14 लोगों की जान

बता दें कि महाराष्ट्र इन दिनों भीषण गर्मी झेल रहा है और इसके चलते कई लोगों की जान भी जा चुकी है। सूबे में गर्मी के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नवी मुंबई में आयोजित ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार कार्यक्रम में लू की चपेट में आने से 14 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 7 मरीज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मरने वालों में 10 महिलाएं और 4 पुरुष शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में उपचाराधीन लोगों की संख्या 7 है, हालांकि इससे पहले दिन में यह संख्या 9 बताई गई थी।

'सरकार पर दर्ज हो गैर इरादतन हत्या का केस'
महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता अजित पवार ने नवी मुंबई में रविवार को आयोजित राज्य पुरस्कार समारोह में लू लगने से लोगों की मौत होने के मामले में राज्य सरकार के खिलाफ मंगलवार को गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किए जाने की मांग की। प्रदेश के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लिखे एक पत्र में पवार ने कहा कि यह त्रासदी प्राकृतिक नहीं, बल्कि यह मानव निर्मित आपदा है और इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है।

खुले मैदान में हुआ था कार्यक्रम का आयोजन
बता दें कि नवी मुंबई के खारघर क्षेत्र में रविवार को एक खुले मैदान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। चिलचिलाती धूप में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था, जिनमें अधिकतर लोग महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित अप्पासाहेब धर्माधिकारी के अनुयायी थे। रविवार को कार्यक्रम के दौरान लू लगने और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement