Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की आंच हुई तेज, शिंदे गुट में मची हड़कंप, एक और सांसद ने दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहा है। सोमवार को जहां इसे लेकर प्रदर्शन उग्र हो गया और प्रदर्शनकारियों ने एनसीपी नेता के घर में आग लगा दी। इस आरक्षण के समर्थन में शिंदे गुट के दो सांसदों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise, Dinesh Mourya, Atul Singh Edited By : Kajal Kumari Updated on: October 31, 2023 11:09 IST
maratha reservation - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की आंच तेज

महाराष्ट्र: मराठा आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन जारी है। सोमवार को बीड़ में आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया तो वहीं भाजपा नेता और एनसीपी नेता के घर पर हमला किया गया और आगजनी की गई। वहीं, इस आरक्षण के समर्थन में सीएम शिंदे गुट के सांसद भी आ गए हैं और अबतक दो सांसदों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। हिंगोली से सांसद हेमंत पाटिल और नासिक से सांसद हेमंत गोडसे ने अपना इस्तीफा दिया है। मराठा समुदाय के प्रति समर्थन दिखाने के लिए दोनों सांसदों ने ये कदम उठाया है। मराठा आंदोलन में हिंसा के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने NCP नेताओं की सुरक्षा बढ़ा दी है। मुंबई में मंत्रालय के सामने स्थित नये NCP कार्यालय (अजीत पवार गुट) की सुरक्षा भी बढ़ाई गई। इसके अलावा मुख्यमंत्री के बंगले के आसपास के रास्तों पर भी पुलिस की तैनाती की गई है।

नासिक से शिंदे गुट से सांसद हेमंत गोडसे ने अपना इस्तीफा सीएम एकनाथ शिंदे को भेजा है। बता दें कि इससे पहले हिंगोली से शिंदे गुट सांसद हेमंत पाटिल ने सोमवार को अपना इस्तीफा लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को भेजा था। एक तरफ मराठा आंदोलनकारी सांसदों और विधायकों के घरों और गाड़ियों को निशाना बना रहे हैं तो वही सांसदों का मराठा समाज के समर्थन में इस्तीफा देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। 

सीएम शिंदे ने मनोज जरांगे से फोन पर की बात

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मराठा आरक्षण के लिए भूख हड़ताल कर रहे मनोज जरांगे पाटिल से फोन पर बातचीत की और उनकी तबियत के बारे में पूछा। सीएम शिंदे ने उनसे करीब 24 मिनट तक बातचीत की और  उन्हें हिदायत देते हुए उनसे पानी पीते रहने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने उनकी मांगे पूरी करने का भरोसा भी दिलाया। बता दें कि मराठा आरक्षण की मांग कर रहे मनोज जरांगे पाटिल के भूख हड़ताल का आज सातवां दिन है। सीएम के साथ हुई बातचित की पूरी डिटेल कुछ देर बाद मनोज जरंगे पाटिल अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में देंगे।

मुंडन आंदोलन किया गया

इन सबके बीच मुम्बई के भाइकला में मराठा समाज के लोग आज अनशन पर बैठे मनोज जारंगे पाटिल के समर्थन और मराठा आरक्षण जल्द देने की मांग को लेकर "मुंडन आंदोलन" किया। मुंडन करा रहे लोगों ने कहा कि शिंदे सरकार सिर्फ बैठक कर रही है और आश्वासन दे रही है लेकिन इससे अब काम नही चलेगा। मराठाओं को जल्द आरक्षण देना चाहिए। अब सिर्फ वादों से काम नही चेलेगा। हालांकि इन लोगों ने एक सुर में मराठवाड़ा में विधायकों और सांसदों के घरों पर हमले और हिंसा का विरोध किया। इनका कहना है कि कुछ लोग मराठा आंदोलन को बदनाम करने की कोशिश कर रहे है, इनसे बचने चाहिए। इन्होंने अपील की शांतिपूर्ण तरीके से मराठा आरक्षण आंदोलन करना चाहिए, किसी भी तरह की हिंसा बिल्कुल गलत है।

ये भी पढ़ें:

दिवाली-छठ पर घर जाना हुआ आसान, दिल्ली-पटना के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां है टाइम टेबल

छत्तीसगढ़ चुनावों में प्रियंका गांधी का बड़ा दांव, ‘मुफ्त बिजली’ समेत जनता से किए ये 8 वादे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement