Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

राज ठाकरे का खुलासा-क्यों NDA का किया समर्थन? खुश हुए सीएम शिंदे, बोले-आइए स्वागत है

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने ऐलान किया कि वह लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए का साथ देंगे। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उनका स्वागत किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 10, 2024 9:38 IST
raj thackeray and cm shinde- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राज ठाकरे और सीएम शिंदे

लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्‍ट्र में मंगलवार को महाअघाड़ी गठबंधन ने सीट-बंटवारे को फाइनल करते हुए ऐलान कर दिया कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा। वहीं महायुति गठबंधन ने अबतक पूरी सीटें फाइनल नहीं की हैं। अब सीट शेयरिंग को लेकर जूझ रहे एनडीए को तब मजबूती मिली जब राज ठाकरे ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया, राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन को "बिना शर्त" अपना समर्थन देने की बात कही है, जिसका सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस ने स्वागत किया है। 

मैंने पीएम मोदी का समर्थन भी किया, विरोध भी 

गुड़ी पड़वा के अवसर पर मंगलवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने पिछले महीने गृह मंत्री अमित शाह के साथ अपनी मुलाकात के बारे में भी खुलासा किया, ठाकरे ने दावा किया कि वह देश के पहले व्यक्ति थे जिन्‍होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनना चाहिए। साथ ही उन्‍होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर मैंने उनका विरोध भी किया था। उन्‍होंने कहा, "2014 के बाद मुझे लगा कि मैंने तब नरेंद्र मोदी के भाषणों में जो सुना था, वह पूरा नहीं हो रहा है तो मैंने उनका विरोध किया, लेकिन जब उन्होंने कुछ अच्छा किया तो मैंने उसका स्वागत किया।." 

राज ठाकरे ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे और उन्‍होंने बिना शर्त भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना और राकांपा के अजीत पवार गुट के गठबंधन, महायुति को समर्थन करने का फैसला किया है। राज ठाकरे ने कहा, "मेरी कोई अपेक्षा नहीं है। जब देश में एक मजबूत नेतृत्व की आवश्यकता होगी तो महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना बिना शर्त भाजपा, शिवसेना और एनसीपी का समर्थन करेगी और यह सिर्फ नरेंद्र मोदी के लिए है।"

गृहमंत्री से मिलने में गलत क्या था

गृह मंत्री अमित शाह के साथ अपनी मुलाकात के बारे में खुलासा करते हुए राज ठाकरे ने कहा, "मेरे गृह मंत्री से मिलने में क्या गलत था? सीएम एकनाथ शिंदे ने मुझसे कहा था कि हमें एक साथ आना चाहिए।देवेंद्र फड़नवीस ने भी यही बात कही थी और इसी वजह से मैं अमित शाह से मिला था।."

अपने चचेरे भाई उद्धव ठाकरे और शिवसेना (यूबीटी) के नेता और सांसद संजय राउत पर कटाक्ष करते हुए ठाकरे ने कहा, "मैंने आलोचना इसलिए नहीं की क्योंकि मुझे मुख्यमंत्री पद की पेशकश नहीं की गई थी. वे (उद्धव ठाकरे और राउत) अब उनके (पीएम मोदी) खिलाफ बोल रहे हैं, जब मैं यह (2019 में) कह रहा था तो आपने इस्तीफा क्यों नहीं दिया? अब आप ऐसा क्यों कर रहे हैं क्योंकि आप सत्ता से हटा दिए गए और आपकी पार्टी टूट गई?”

शिंदे और फड़नवीस ने कहा-स्वागत है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। सीएम शिंदे ने कहा कि-आपका स्वागत है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने शिंदे के हवाले से कहा, "मैं उनका दिल से स्वागत करता हूं। राज ठाकरे ने महायुति का समर्थन किया है, पीएम का समर्थन किया है। पीएम मोदी ने देश में विकास किया है और देश को आगे बढ़ाया है।"

वहीं, देवेंद्र फडणवीस ने एक्स पर मराठी में पोस्ट किया, "हार्दिक स्‍वागत! विकसित भारत के सपने को साकार करने, मजबूत महाराष्ट्र के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में विश्वास करते हुए मैं भाजपा, शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन का समर्थन करने के लिए मनसे प्रमुख राज ठाकरे जी का बहुत आभारी हूं। आइए हम सभी लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित हों।" 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement