Friday, May 03, 2024
Advertisement

"केवल शासन-प्रशासन से ये गोवर्धन पर्वतन नहीं उठाया जाएगा", RSS प्रमुख मोहन भागवत ने क्यों कही ये बात

नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के लोकार्पण के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज की मूलभूत आवश्यकता है। समाज उसके बारे में शिक्षित हुआ है, इसीलिए सब लोग स्वास्थ्य, शिक्षा चाहते हैं, उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Swayam Prakash Updated on: April 27, 2023 14:53 IST
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत- India TV Hindi
Image Source : PTI राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के उद्घाटन के दौरान कहा कि काम करने वाला संघ होकर काम करते हैं तो, संघ अपने आप उसके पीछे खड़ा हो जाता है। स्वास्थ्य, शिक्षा के लिए जो करना है शासन प्रशासन कर रहा है, लेकिन अकेले शासन प्रशासन के करने से यह गोवर्धन उठाया नहीं जा सकता। वहीं इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने RSS प्रमुख मोहन भागवत की जमकर प्रशंसा की। एकनाथ शिंदे ने कहा कि संघ जिसके पीछे खड़ा रहता है तो सभी प्रकल्प अच्छी तरीके से खड़े हो जाते हैं। सीएम शिंदे ने कहा कि मोहन भागवत उनके लिए और सभी के लिए ऊर्जा का स्थान हैं, प्रेरणा के स्थान हैं। शिंदे ने कहा कि जिसके पीछे सरसंघचालक हो, पूरा संघ हो तो अच्छा प्रकल्प शुरू हो जाता है।

"स्वास्थ्य, शिक्षा के लिए समाज की ओर से भी प्रयास हों"

नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के लोकार्पण के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज की मूलभूत आवश्यकता है। समाज उसके बारे में शिक्षित हुआ है, इसीलिए सब लोग स्वास्थ्य, शिक्षा चाहते हैं, उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। अब स्वास्थ्य, शिक्षा के लिए जो करना है शासन-प्रशासन तो कर ही रहा है, लेकिन अकेले उनके करने से यह गोवर्धन उठाया नहीं जा सकता, क्योंकि यह सब की आवश्यकता है। ये 148 करोड़ समाज की आवश्यकता है और इसलिये समाज की ओर से प्रयास शुरू होना चाहिए।

"...तो संघ अपने आप उसके पीछे खड़ा हो जाता है"
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत ने अपने संबोधन में कहा कि सपना देखना और उसको पूरा करने में बहुत अंतर होता है, संकल्प पक्का है तो कभी न कभी  होता है। टीम के नाते सब ने किया तो जल्दी होता है। संघ के स्वयंसेवक जब मिलकर अच्छा काम करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है, काम करने वाला संघ होकर काम करते हैं तो, संघ अपने आप उसके पीछे खड़ा हो जाता है।

नितिन गडकरी, सीएम शिंदे और फडणवीस भी रहे मौजूद  
नागपुर में नेशनल कैंसर इंस्टिटट का आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सहित देश के जाने-माने उद्योगपतियों की मौजूदगी के बीच इसका लोकार्पण हुआ। गौरतलब है कि इसके लोकार्पण के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आने वाले थे ,लेकिन किसी कारणवश उनका नागपुर का दौरा रद्द कर दिया गया।

ये भी पढ़ें-

"सरकार और विपक्ष के बीच मध्यस्थता करने का सुप्रीम कोर्ट के पास पावर नहीं", पाक पीएम शहबाज शरीफ ने क्यों कही ये बात

चीन में रेलवे स्टेशनों पर अचानक क्यों बढ़ गई इतनी भारी भीड़? जानें क्या है माजरा
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement