Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शिरडी जाने का है प्लान, तो पहले जरा पढ़ लीजिए ये अपडेट, कहीं चक्कर में न पड़ जाएं

शिरडी के लोगों ने CISF की तैनाती का विरोध किया है। इसके लिए 1 मई से अनिश्चितकालीन शिरडी बंद का आह्वान किया गया है। शिरडी में सभी दलों के ग्रामीणों ने यह फैसला लिया है।

Reported By : Namrata Dubey Written By : Malaika Imam Published on: April 27, 2023 11:54 IST
साईं की नगर शिरडी में बंद का ऐलान- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO साईं की नगर शिरडी में बंद का ऐलान

महाराष्ट्र के शिरडी में साईं बाबा के दर्शन करने के लिए देश भर से लाखों श्रद्धालु जाते हैं। शिरडी में हमेशा श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रहती है। ऐसे में अगर आप साईं की नगरी में जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए ये खबर जान लेना जरूरी है। दरअसल, साईं नगरी शिरडी में 1 मई से बंद बुलाया गया है। सुरक्षा के लिहाज से शिरडी में CISF की तैनाती होने वाली है, जिसे लेकर बेमियादी बंद का आह्वान किया गया है। शिरडी में CISF की तैनाती का गांव वाले विरोध कर रहे हैं। कल गांव वालों की मीटिंग हुई और उसके बाद बंद का ऐलान किया गया। 

साईं बाबा मंदिर में सुरक्षा क्यों?

शिरडी में साईं बाबा मंदिर को बार-बार धमकियां मिल रही हैं। इसके चलते यहां साईं मंदिर को महाराष्ट्र पुलिस, इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटी गार्ड, कमांडो, बॉम्ब स्क्वायड समेत कई तरह की सुरक्षा मुहैया कराई गई है, लेकिन सामाजिक कार्यकर्ता संजय काले ने इस सिक्योरिटी को कमजोर बताया। उन्होंने हाई कोर्ट में मांग की थी कि साईं बाबा संस्थान को केंद्रीय सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

CISF की तैनाती का विरोध क्यों?

कोर्ट के निर्देश के बाद साईं बाबा संस्थान ने केंद्रीय सुरक्षा लागू करने की तैयारी दिखाई। हालांकि, अब शिरडी के लोगों ने केंद्र के इस फैसले का विरोध किया है। नागरिकों ने CISF की तैनाती का विरोध किया है। इसके लिए 1 मई से अनिश्चितकालीन शिरडी बंद का आह्वान किया गया है। शिरडी में सभी दलों के ग्रामीणों ने यह फैसला लिया है। हालांकि, शिरडी बंद के दौरान साईं मंदिर, दर्शन व्यवस्था, साईं संस्थान की आवास व्यवस्था, भोजन व्यवस्था जारी रहेगी।

शिरडी के लोगों की क्या है मांग?

शिर्डीकर का कहना है कि CISF सुरक्षा के कारण श्रद्धालुओं के साथ-साथ ग्रामीणों को भी नुकसान होगा। उनका कहना है कि केंद्रीय सुरक्षा क्यों जब संस्थान में पहले से ही दोहरी सुरक्षा व्यवस्था है? साईं संस्थान के पास वर्तमान में खुद के सुरक्षा गार्ड और महाराष्ट्र पुलिस सिक्योरिटी है। ग्रामीण इस सुरक्षा को बनाए रखने की मांग कर रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement