Friday, May 17, 2024
Advertisement

मुंबई में मास्क न पहनने पर जुर्माना नहीं दिया तो सड़कों पर लगानी पड़ेगी झाड़ू

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में यदि आप मास्क नहीं लगाते हैं और जुर्माना भर पाने की स्थिति में नहीं हैं तो सामुदायिक सेवा के तहत आपको सड़कों पर झाड़ू लगानी पड़ सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2020 19:34 IST
Mumbai Mask Sweep, Mumbai Road Sweep, Mumbai Mask Fine, Mumbai Mask, Mumbai Mask Rule- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL BMC सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना करती है।

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में यदि आप मास्क नहीं लगाते हैं और जुर्माना भर पाने की स्थिति में नहीं हैं तो सामुदायिक सेवा के तहत आपको सड़कों पर झाड़ू लगानी पड़ सकती है। बता दें कि बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना करती है। लेकिन यदि कोई मास्क न पहनने पर लगने वाला जुर्माना नहीं भरना चाहता है तो उसे सामुदायिक सेवा के तहत सड़कों पर झाड़ू लगानी होगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण अधिकारियों ने संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

‘कई लोगों से एक घंटे तक लगवाई झाड़ू’

अपने इसी नियम के तहत के-वेस्ट निकाय वॉर्ड ने मास्क पहने बिना घूमने वाले कई लोगों से एक घंटे तक सड़कों पर झाड़ू लगवाई। यह सजा बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उपनियमों के तहत दी जा रही है। बता दें कि मुंबई शहर के इस वॉर्ड के अंतर्गत अंधेरी पश्चिम, जुहू और वर्सोवा आते हैं। सहायक निगम आयुक्त (के-वेस्ट वॉर्ड) विश्वास मोटे ने गुरुवार को बताया कि पिछले 7 दिनों में मास्क नहीं पहनने और अधिकारियों से अनावश्यक बहस करने या जुर्माना भरने से मना करने वाले लोगों से हमने सामुदायिक सेवा के तहत झाड़ू लगवाया है।

पढ़ें: नाले की सफाई के दौरान मिला इंसान से भी बड़ा 'चूहा', लोगों में दहशत
पढ़ें: एक छोटी-सी गलती से मालामाल हुआ शख्स, लॉटरी में जीत लिए 14.7 करोड़ रुपये

‘अभी तक 35 लोगों से सामुदायिक सेवा करवाई गई’
मोटे ने कहा, ‘के-वेस्ट वार्ड में अभी तक हमने 35 लोगों से सामुदायिक सेवा करवाई है।’ अधिकारियों के मुताबिक, BMC के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उपनियमों के तहत यह सजा दी जा रही है। BMC के इस नियम के तहत नगर निकाय सड़कों पर थूकने वाले लोगों से विभिन्न सामुदायिक सेवा करने के लिए कह सकता है। नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में अधिकतर लोग सड़कों पर झाड़ू लगाने जैसी सामुदायिक सेवा नहीं करना चाहते लेकिन जब उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दी जाती है तो वे ऐसा करते हैं। माना जा रहा है कि इस नियम के चलते ज्यादा संख्या में लोग मास्क पहनेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement