1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Coronavirus महामारी के चलते यूरोप में कार की बिक्री में भारी गिरावट, ऑटो उद्योग के सामने सबसे बुरा संकट

Coronavirus महामारी के चलते यूरोप में कार की बिक्री में भारी गिरावट, ऑटो उद्योग के सामने सबसे बुरा संकट

आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में हालात कुछ सुधरे, लेकिन गिरावट का सिलसिला नहीं थमा। दिसंबर में बिक्री इससे पिछले साल की तुलना में 3.3 प्रतिशत कम थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 19, 2021 14:50 IST
European car sales suffer worst plunge ever in pandemic- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

European car sales suffer worst plunge ever in pandemic

मिलान। कोरोना वायरस महामारी के चलते यूरोप में बीते साल कार की बिक्री में लगभग एक चौथाई की गिरावट आई, जिसके चलते उद्योग अपने सबसे बुरे संकट का सामना कर रहा है। यूरोपीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक नई कार का पंजीकरण 23.7 प्रतिशत या 30 लाख इकाई घटकर 99 लाख इकाई रह गया। एसोसिएशन के कहा कि लॉकडाउन और दूसरे प्रतिबंधों के चलते पूरे यूरोप में कार की बिक्री पर अभूतपूर्व असर पड़ा। सभी प्रमुख बाजारों में दोहरे अंक में गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान बिक्री स्पेन में 32.3 प्रतिशत, इटली में 28 प्रतिशत और फ्रांस में 25 प्रतिशत घटी। जर्मनी को 19 प्रतिशत की गिरावट का सामना करना पड़ा।

आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में हालात कुछ सुधरे, लेकिन गिरावट का सिलसिला नहीं थमा। दिसंबर में बिक्री इससे पिछले साल की तुलना में 3.3 प्रतिशत कम थी।

डुंजो ने गूगल, लाइटबॉक्स, अन्य से चार करोड़ डॉलर जुटाए

स्थानीय वाणिज्य मंच डुंजो ने मंगलवार को कहा कि उसने गूगल, लाइटबॉक्स और अन्य से चार करोड़ डॉलर (करीब 292.7 करो़ड़ रुपये) जुटाए हैं। कंपनी ने एक बयान में बताया कि वित्त पोषण के ताजा दौर में गूगल, लाइटबॉक्स, एवोल्वेंस, हाना फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट, एलजीटी लाइटस्टोन एस्पाडा और अल्टेरिया सहित कई पुराने और नए निवेशक शामिल हुए।

डुंजो ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में मुंबई, चेन्नई और पुणे में अपनी प्लेबुक को तैनात करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। डुंजो की बिक्री इस समय सालाना 10 करोड़ डॉलर है।

Write a comment