1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Hyundai के SUV मॉडल्‍स की लगातार बढ़ रही है मांग, भारतीय बाजार में कंपनी की पकड़ हो रही है मजबूत

Hyundai के SUV मॉडल्‍स की लगातार बढ़ रही है मांग, भारतीय बाजार में कंपनी की पकड़ हो रही है मजबूत

घरेलू बाजार में कंपनी की एसयूवी मॉडलों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। कंपनी के नए एसयूवी मॉडल अल्काजार के बाद बिक्री और बढ़ी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2021 11:58 IST
Hyundai eyes further gains in domestic market with SUVs ruling the roost- India TV Hindi News
Photo:HYUNDAIINDIA@TWITTER

Hyundai eyes further gains in domestic market with SUVs ruling the roost

नई दिल्‍ली। हुंडई मोटर इंडिया को उम्मीद है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद व्यक्तिगत या निजी वाहनों की मांग बढ़ने के साथ वह घरेलू बाजार में अपनी पहुंच को और मजबूत कर पाएगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। विशेषरूप से कंपनी अपने एसयूवी मॉडल्‍स के जरिये भारतीय बाजार में पैठ को मजबूत करने की तैयारी कर रही है। वेन्यू, क्रेटा, टूसों और हाल में पेश अल्काजार मॉडल के साथ हुंडई पहले ही देश के एसयूवी वाहन बाजार की अग्रणी कंपनी बनी हुई है।

कंपनी का कहना है कि हर बीतते महीने के साथ एसयूवी बाजार में उसकी हिस्सेदारी बढ़ रही है। हुंडई मोटर इंडिया लि.(एचएमआईएल) के निदेशक-बिक्री, विपणन, सेवा तरुण गर्ग ने कहा कि घरेलू बाजार में एसयूवी को लेकर मजबूत रुख कायम है। प्रत्येक बीतते महीने के साथ घरेलू यात्री वाहन बाजार में एसयूवी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है। जुलाई में एसयूवी की हिस्सेदारी 37 प्रतिशत से अधिक थी। जनवरी-जुलाई की अवधि में यह करीब 36 प्रतिशत थी।

गर्ग ने कहा कि घरेलू बाजार में कंपनी की एसयूवी मॉडलों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। कंपनी के नए एसयूवी मॉडल अल्काजार के बाद बिक्री और बढ़ी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से चीजें चल रही हैं, उससे पता चलता है कि निजी वाहनों की मांग बढ़ रही है। कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद मांग काफी तेजी से लौट रही है। गर्ग ने कहा कि इस समय शहरी के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से भी मांग आ रही है। पहली लहर के बाद मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों से मांग आ रही थी। उन्होंने कहा कि जून में पेश अल्काजार की वजह से कंपनी की बिक्री बढ़ी है।

अल्काजार की वजह से कंपनी के क्रेटा मॉडल की बिक्री प्रभावित नहीं हुई है। पिछले साल हमने हर महीने क्रेटा की 8,000 इकाइयां बेचीं। इस दौरान एसयूवी मॉडल्‍स की कुल बिक्री 15,000 इकाई की रही। इस साल पहली तिमाही में क्रेटा की मासिक बिक्री का आंकड़ा 12,500 इकाई पर पहुंच गया है। एसयूवी की कुल बिक्री 23,800 इकाई रही है। जुलाई में एसयूवी की कुल बिक्री का आंकड़ा 24,000 इकाई को पार कर गया। उन्होंने बताया कि पिछले महीने क्रेटा की बिक्री 13,000 इकाइयों की रही। इस दौरान कंपनी ने अल्काजार की 3,000 इकाइयां बेचीं। 

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास भी है कोई बेहतर आइडिया तो उसे बिजनेस में बदलेगा सिडबी

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी को लगा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया आज ये फैसला

यह भी पढ़ें: Renault ने भारत में लॉन्‍च की नई SUV, कीमत है 7.37 लाख रुपये

यह भी पढ़ें: तत्‍काल कर लें आप यह काम, वर्ना 15 अगस्‍त के बाद नहीं कर पाएंगे कोई कामकाज

Latest Business News

Write a comment