ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. KONA होगी भारत में हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार, एक चार्ज में जाएगी 300 किमी.

KONA होगी भारत में हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार, एक चार्ज में जाएगी 300 किमी.

हुंडई ने आखिरकार घोषणा कर ही दी कि भारत में हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार कौन सी होगी। कंपनी ने घोषणा की है वह भारत में सबसे पहले कोना इलेक्ट्रिक कार को भारत में उतारेगी।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 23, 2018 14:18 IST
hyundai KONA- India TV Paisa
hyundai KONA

नई दिल्‍ली। हुंडई ने आखिरकार घोषणा कर ही दी कि भारत में हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार कौन सी होगी। कंपनी ने घोषणा की है वह भारत में सबसे पहले कोना इलेक्ट्रिक कार को भारत में उतारेगी। यह एक क्रॉस ओवर कार है। हुंडई ने पिछले महीने हुए ऑटो एक्‍सपो में इस कार का कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल पेश किया था। वहीं कंपनी ने जेनेवा मोटर शो में इस कार का प्रोडक्‍शन मॉडल पेश किया था। हुंडई पहले ही घोषणा कर चुकी है वह 2019 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में उतारेगी। अब इसका नाम भी तय हो गया है। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसे 25 लाख रुपए की रेंज में पेश कर सकती है। कंपनी इसे कंप्‍लीटली बिल्‍ट यूनिट के रूप में भारत में आयात करेगी।

आपको चाहे यह कार काफी महंगी लगे, लेकिन चलाने में यह काफी किफायती होगी। यह कार 1 बार फुल चार्ज करने पर 300 किमी. का सफर कराएगी। इससे पावर देने के लिए इसमें 39.5 किलोवाट की लीथियम आयन बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी को चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है, हालांकि यह मात्र 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है। इस कार की स्‍पीड भी जबर्दस्‍त है। यह कार 0 से 100 किमी की रफ्तार मात्र 9.3 सेकेंड में पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्‍पीड 167 किमी प्रति घंटा है।  

कार के स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें 17 इंच के अलॉय व्‍हील होंगे। इंटीरियर में 7 इंच इंफोटेन्‍मेंट सिस्‍टम, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर आदि मिलेगा। लक्‍जरी कारों की तरह इसमें भी क्रूज कंट्रोल, लेन कीमत असिस्‍ट, ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग मिलेगी। भारत में इलेक्ट्रिक कारों के मामले में हुंडई बाजी मार सकती है। मारुति सुजुकी भी 2020 में अपनी इलेक्ट्रिक कार लाने की घोषणा कर चुकी है।

Write a comment
elections-2022