Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत का पहला CNG tractor हुआ लॉन्‍च, अब किसानों के बचेंगे 1 लाख रुपये, जानिए खूबियां

भारत का पहला CNG tractor हुआ लॉन्‍च, अब किसानों के बचेंगे 1 लाख रुपये, जानिए खूबियां

भारत में आज से एक नई प्रकार की ​कृषि क्रांति की शुरुआत हो गई है। भारत में आज पहला सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्टर लॉन्च कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 12, 2021 17:34 IST
CNG Tractor- India TV Paisa

CNG Tractor

नई दिल्‍ली। भारत में आज से एक नई प्रकार की ​कृषि क्रांति की शुरुआत हो गई है। भारत में आज पहला सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्‍टर लॉन्‍च कर दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज भारत के पहले सीएनजी में कनवर्ट डीजल ट्रैक्‍टर को लॉन्‍च कर दिया है। बता दें कि यह ट्रैक्‍टर रॉमैट टेक्‍नो सॉल्‍यूशन और टोमासेटो एकाइल इंडिया ने मिलकर विकसित किया है। कंपनी के अनुसार यह किसानों को उनकी लागत घटाकर आय बढ़ाने में मदद करेगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस ट्रैक्‍टर की मदद से ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी।  

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस ट्रैक्‍टर की मदद से किसानों को हर साल उनके ईंधन खर्च में 1 लाख रुपये तक की बचत होगी, जिससे उनका जीवन स्‍तर सुधारने में मदद मिलेगी।  इससे ईंधन की लागत में काफी कमी आएगी। किसानों को अपनी आजीविका में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

पैसे की बचत के साथ पर्यावरण की सुरक्षा 

ट्रैक्‍टर को डीजल से सीएनजी में कनवर्ट करने पर लाभकारी होगा क्‍योंकि यह न्‍यूनतम कार्बन और प्रदूषण उत्‍सर्जन के साथ एक स्‍वच्‍छ ईंधन है। सीएनजी से इंजन की लाइफ भी अधिक होती है और इसे कम देखरेख की आवश्‍यकता होती है।   

किसानों के हर साल बचेंगे 1 लाख रुपये 

डीजल कीमत की तुलना में सीएनजी की कीमत अधिक स्थिर है। सीएनजी की कीमत में रोज बदलाव नहीं होता है, जबकि डीजल मूल्‍य दैनिक आधार पर बदलते हैं। डीजल या पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी वाहनों का माइलेज भी बेहतर होता है। यह सुरक्षित भी है क्‍योंकि सीएनजी टैंक एक टाइट सील के साथ आता है, जो रिफ्यूलिंग के दौरान विस्‍फोट की संभावना को कम करता है।

डीजल इंजन जैसा पावरफुल

सीएनजी ट्रैक्‍टर भी डीजल इंजन की तुलना में अधिक या बराबर पावर पैदा करता है। डीजल इं‍जन की तुलना में सीएनजी इंजन 70 प्रतिशत कम उत्‍सर्जन करता है। डीजल की मौजूदा कीमत 77.43 रुपये प्रति लीटर पर किसानों को इस ट्रैक्‍टर की मदद से 50 प्रतिशत तक की बचत होगी, क्‍योंकि सीएनजी की मौजूदा कीमत 42 रुपये प्रति किलोग्राम है।

पढ़ें- बिना पेट्रोल चलेगी यह कार, 1 रुपए प्रति KM से भी कम आएगा खर्चा

पढ़ें- Honda Activa सस्ते में खरीदने का बड़ा मौका, कंपनी ने की बड़े ऑफर की घोषणा

पढ़ें- Maruti ने कई CNG कारों पर भारी डिस्काउंट की घोषणा की, सस्ते में गाड़ी लेने का मौका

पढ़ें- Maruti Swift, Vitara Brezza, Swift Dzire सस्ते में खरीदने का मौका, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

पढ़ें- अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi के 2000 रुपए पाने के लिए जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन, देखें तरीका

पढ़ें- पाकिस्तान में Gold के रेट, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement