1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. रेनॉल्ट की सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बिक्री शुरू, एक चार्ज में करती है 305 किमी का सफर

रेनॉल्ट की सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बिक्री शुरू, एक चार्ज में करती है 305 किमी का सफर

रेनॉल्ट की क्विड भारत में अपनी कम कीमत के चलते लॉन्च के समय से ही धूम मचा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2021 16:27 IST
Renauld Dacia- India TV Hindi News

Renauld Dacia

रेनॉल्ट की क्विड भारत में अपनी कम कीमत के चलते लॉन्च के समय से ही धूम मचा रही है। बेहद ही कम कीमत और बेहतरीन माइलेज के चलते इस कार को मार्केट में लोग खूब पसंद करते है। अब अपनी इसी पहचान के साथ क्विड की सहयोगी यूरोपीय कार कंपनी डेशिया(Dacia) ने फ्रांस में अपनी इलेक्ट्रिक कार स्प्रिंग ईवी लॉन्च कर दी है। फ्रांस के बाजार में इसकी कीमत 16,990 यूरो (14.72 लाख रुपये)रखी गई है। यह ऑल-इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ के एक शानदार कार है। स्प्रिंग ईवी को तीन वेरिएंट्स में पेश किया गया है: स्टैंडर्ड, बिज़नेस और कार्गो (1,100 लीटर तक बूट स्पेस)। रेनॉल्ट ने 2020 ऑटो एक्सपो में K-ZE के रूप में स्प्रिंग ईवी को प्रदर्शन किया था।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Dacia रेनो का सहयोगी ब्रांड है, और दोनों कंपनियां एक-दूसरे के उत्पादों को अलग अलग नाम से विभिन्न बाजारों में बेचती रही हैं। Dacia Spring WLTP (वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट-ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसीजर) के अनुसार कुल 230km की रेंज प्रदान करती है। वहीं इसकी WLTP सिटी रेंज 305km की है। इस कार में एक 27.4kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जो 125Nm टार्क के साथ 44PS की पावर देता है।

स्प्रिंग ईवी का बैटरी फास्ट चार्जिंग से लैस है, 30kW डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके एक घंटे के भीतर 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। एक 7.4kW होम चार्जर इसे पांच घंटे में शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। यह फीचर्स बजट ईवी के लिए बुरा नहीं है, नेक्सॉन ईवी पर गौर करें तो 15Amp चार्जर केबल का उपयोग करते हुए, लगभग आठ घंटों में 20-100 प्रतिशत तक चार्ज किया जाता है।

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

पढ़ें-   यहां FASTAG है बेकार! इस एप के बिना नहीं मिलेगी Yamuna Expressway पर एंट्री

फ्रांस में डेशिया को दो वैरिएंट में बेचा जाता है, जिसके निचले वेरिएंट में मैनुअल एसी, ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम, एलईडी डीआरएल और फैब्रिक अपहोल्स्ट्री जैसी सभी सुविधाएं मिलती हैं। इसकी कीमत 16,990 यूरो यानी लगभग 15 लाख रुपये रखी गई है। वहीं दूसरे वैरिएंट में आपको स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रियर कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलता है। जिसकी कीमत 18,490 यूरो यानी लगभग 16 लाख रुपये है। 

इससे पहले, Renault ने कहा था कि वह 2022 तक भारत में स्प्रिंग / Kwid के प्लेटफॉर्म (CMF-A) पर आधारित एक EV लॉन्च करेगा। हालांकि, कार निर्माता ने कहा है कि भारत में Kwid EV को लॉन्च नहीं किया जाएगा। इसके पी​छे कंपनी ने चार्जिंग के बुनियादी ढांचे की कमी को जिम्मेदार बताया है। 

Latest Business News

Write a comment