Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Motors ने लॉन्‍च की 10 लाख रुपये से कम में पहली इलेक्ट्रिक कार XPRES-T, चलेगी 213 किलोमीटर

Tata Motors ने लॉन्‍च की 10 लाख रुपये से कम में पहली इलेक्ट्रिक कार XPRES-T, चलेगी 213 किलोमीटर

यह कार दो ट्रिम एक्सप्रेस टी 165 और एक्सप्रेस टी 213 में आएगी, जहां एक्सप्रेस टी 165 की रेंज 165 किलोमीटर और एक्सप्रेस टी 213 की रेंज 213 किलोमीटर है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 15, 2021 16:32 IST
Tata Motors drives in XPRES-T EV for fleet segment at Rs 9.54 lakh- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS@TWITTER

Tata Motors drives in XPRES-T EV for fleet segment at Rs 9.54 lakh

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स ने बुधवार को XPRES ब्रांड के तहत अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार एक्‍सप्रेस-टी ईवी को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। इसे विशेषरूप से फ्लीट उपभोक्‍ताओं के लिए तैयार किया गया है। एक्‍सप्रेस-टी की शुरुआती कीमत 9.54 लाख रुपये (फेम सब्सिडी के बाद नेट प्राइस) है। यह कार दो ट्रिम एक्‍सप्रेस टी 165 और एक्‍सप्रेस टी 213 में आएगी, जहां एक्‍सप्रेस टी 165 की रेंज 165 किलोमीटर और एक्‍सप्रेस टी 213 की रेंज 213 किलोमीटर है।

एक्‍सप्रेस टी 165 के दो वेरिएंट की कीमत क्रमश: 9.54 लाख और 10.04 लाख रुपये है, जबकि एक्‍सप्रेस टी 213 के दो वेरिएंट की कीमत क्रमश: 10.14 लाख और 10.64 लाख रुपये है। टाटा मोटर्स ने अपने एक बयान में कहा कि परिवहन सेवा प्रदाता, कॉरपोरेट और सरकारी फ्लीट ग्राहकों को लक्षित करते हुए एक्‍सप्रेस टी ईवी को पेश किया गया है, जो एक ऑप्‍टीमल बैटरी साइज, कैप्टिव फास्‍ट चार्जिंग सॉल्‍युशन के साथ आती है।   

एक्‍सप्रेस-टी इलेक्ट्रिक सेडान के दो ट्रिम में 21.5 किलोवॉट और 16.5 किलोवॉट की बैटरी लगाई गई है। यह वाहन शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन, सिंगल-स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रां‍समिशन, डुअल एयरबैग, इले‍क्‍ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के साथ एबीएस से सुसज्जित है। कंपनी का दावा है कि एक्‍सप्रेस टी ईवी को 90 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसे फास्‍ट चार्जिंग या किसी भी सामान्‍य 15ए प्‍लग प्‍वॉइंट से चार्ज किया जा सकता है। पर्सनल कार सेगमेंट में कंपनी नेक्‍सन ईवी और टिगोर ईवी की बिक्री करती है।   

टाटा 407 का सीएनजी संस्करण पेश, कीमत 12. 07 लाख रुपये

टाटा मोटर्स ने सोमवार को अपने हल्के वाणिज्यिक वाहन टाटा 407 का सीएनजी संस्करण पेश किया है,  जिसकी (एक्स शोरूम, पुणे) कीमत 12. 07 लाख रुपये है। टाटा मोटर्स ने एक बयान में कहा कि सीएनजी का इस्तेमाल करते हुए यह वाहन टाटा 407 के डीजल संस्करण के मुकाबले 35 प्रतिशत ज्यादा मुनाफा देता है।

कंपनी के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट लाइन 1 और हल्के वाणिज्यिक वाहन) रुद्ररूप मैत्रा ने कहा, "डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि के चलते सीएनजी वाहनों में लाभ बढ़ने की संभावना में उल्लेखनीय वृद्धि होने की क्षमता है और हमें विश्वास है कि 407 सीएनजी, टाटा मोटर्स द्वारा पेश की गई सबसे विस्तृत सीएनजी रेंज का विस्तार करने के अलावा, हमारे ग्राहकों लिए काफी मूल्य प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि टाटा 407 देश में सबसे बेहतर वाणिज्यिक वाहन रहा है, इसके साथ पिछले 35 साल की विरासत है। यह वाहन ग्राहक के पसंदीदा वाहनों में से एक है। इसके अब तक 12 लाख वाहन बेचे जा चुके हैं। यह इस श्रेणी में सबसे ज्यादा है। टाटा 407 सीएनजी संस्करण में 3. 8 लीटर का सीएनजी इंजन है। इसके साथ ईंधन-कुशल एसजीआई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही अन्य खूबियां भी इसमें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: किसानों को रुला रही है हरी मिर्च...

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी को नवरात्र से पहले मिला मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद, जल्‍द खत्‍म होंगे मुश्किल भरे दिन

यह भी पढ़ें: Good News: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्‍या है 10 ग्राम का नया दाम

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार कल करेगी बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें: खुशखबरी सरकार ने पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करने के लिए उठाया कदम...

यह भी पढ़ें: Maruti की यह कार देती है 23.76 किमी/लीटर का माइलेज, बिक चुकी हैं अबतक इसकी 25 लाख इकाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement