1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अनिल अंबानी को नवरात्र से पहले मिला मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद, DMRC से आर इंफ्रा को मिलेंगे 7100 करोड़ रुपये

अनिल अंबानी को नवरात्र से पहले मिला मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद, DMRC से आर इंफ्रा को मिलेंगे 7100 करोड़ रुपये

आर इंफ्रा की इकाई डीएएमईपीएल को डीएमआरसी से कुल 7100 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे, इस धन का उपयोग आर इंफ्रा के ऋण को चुकाने में किया जाएगा और कंपनी पूरी तरह से ऋण मुक्त बन जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 15, 2021 11:30 IST
Anil Ambani says RInfra to get Rs 7,100 cr from DMRC post SC ruling- India TV Paisa
Photo:RELIANCE CAPITAL@TWITTER

Anil Ambani says RInfra to get Rs 7,100 cr from DMRC post SC ruling

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के चेयरमैन अनिल अंबानी के बुरे दिन अब खत्‍म होने वाले हैं। अनिल अंबानी ने मंगलवार को अपनी कंपनी के शेयरधारकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले के बाद आर इंफ्रा को दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से 7100 करोड़ रुपये मिलेंगे। उन्‍होंने कहा कि डीएमआरसी से मिलने वाले धन का इस्‍तेमाल कर्ज चुकाने में किया जाएगा। आर इंफ्रा पर 3,808 करोड़ रुपये का ऋण बकाया है। अंबानी ने कहा कि कर्ज चुकाने के बाद कंपनी ऋण मुक्‍त बन जाएगी।

रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की मंगलवार को आयोजित वार्षिक आम सभा में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए अनिल अंबानी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के परिणामस्‍वरूप आर इंफ्रा की इकाई डीएएमईपीएल को डीएमआरसी से कुल 7100 करोड़ रुपये प्राप्‍त होंगे, इस धन का उपयोग आर इंफ्रा के ऋण को चुकाने में किया जाएगा और कंपनी पूरी तरह से ऋण मुक्‍त बन जाएगी।

अंबानी ने पावर डिस्‍ट्रीब्‍यूशन, इंजीनियरिंग में नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स, प्रोक्‍योरमेंट और कंस्‍ट्रक्‍शन बिजनेस एवं डिफेंस मैन्‍यूफैक्‍चरिंग को कंपनी के लिए नए ग्रोथ इंजन बताया है। उन्‍होंने बताया कि कंपनी ने वित्‍त वर्ष 2020-21 में दिल्‍ली आगरा टोल रोड को क्‍यूब हाईवे एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को 3600 करोड़ रुपये में बेचने का सौदा पूरा कर लिया है और पारबती कोलडाम ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड में अपनी पूरी 74 प्रतिशत हिस्‍सेदारी इंडिया ग्रिड ट्रस्‍ट को 900 करोड़ रुपये में बेचा है।

रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कहा कि रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस (आरसीएफ) और रिलायंस होम फाइनेंस (आरएचएफ) की समाधान प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने से रिलायंस कैपिटल को अपने कुल कर्ज में 50 प्रतिशत यानी 20,000 करोड़ रुपये की कमी लाने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि कर्जदाताओं ने इस साल की शुरुआत में आरसीएफ और आरएचएफ का अधिग्रहण करने के लिए ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (ऑथम) को सफल बोलीदाता के रूप में चुना था। रिलायंस कैपिटल की रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस (आरसीएफ) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जबकि रिलायंस होम फाइनेंस में वह बहुलांश हिस्सेदार है। अंबानी ने कहा कि रिलायंस कैपिटल के ऊपर एकीकृत रूप से 40,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। दो वित्त संस्थानों-आरसीएफ और आरएचएफ-के समाधान की प्रक्रिया के पूरी होने से रिलायंस कैपिटल के कर्ज में कमी आएगी।

अंबानी ने शेयरधारकों से कहा कि रिलायंस कैपिटल के तहत आने वाली रिलायंस निप्पन लाइफ इंश्योरेंस, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, रिलायंस सिक्योरिटीज अच्छा काम कर रही हैं और वित्तीय क्षेत्र के समक्ष जो चुनौतियां हैं, उससे वे प्रभावित नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों में पर्याप्त पूंजी है और अलग से पैसा लगाने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: Good News: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्‍या है 10 ग्राम का नया दाम

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार कल करेगी बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें: खुशखबरी सरकार ने पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करने के लिए उठाया कदम...

यह भी पढ़ें: Maruti की यह कार देती है 23.76 किमी/लीटर का माइलेज, बिक चुकी हैं अबतक इसकी 25 लाख इकाई

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने बदला MSP पर खरीद करने का फॉर्मूला, सिर्फ किसानों को मिलेगा फायदा

यह भी पढ़ें: RBI ने आम जनता को किया आगाह, KYC अपडेट के नाम पर ऐसे हो रही है धोखाधड़ी रहें बचकर

Write a comment
Click Mania