Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. नए साल के धमाकेदार आगाज के लिए तैयार कंपनियां, जनवरी में लॉन्‍च होंगी ये 5 शानदार कारें

नए साल के धमाकेदार आगाज के लिए तैयार कंपनियां, जनवरी में लॉन्‍च होंगी ये 5 शानदार कारें

साल के पहले महीने जनवरी में ही टाटा मोटर्स, डेटसन, महिंद्रा सहित करीब आधा दर्जन कार कंपनियां अपने नए मॉडल्‍स लॉन्‍च करने के लिए तैयार हैं।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: January 06, 2016 15:15 IST
नए साल के धमाकेदार आगाज के लिए तैयार कंपनियां, जनवरी में लॉन्‍च होंगी ये 5 शानदार कारें- India TV Paisa
नए साल के धमाकेदार आगाज के लिए तैयार कंपनियां, जनवरी में लॉन्‍च होंगी ये 5 शानदार कारें

नई दिल्‍ली। 2015 में 6 फीसदी की शानदार ग्रोथ हासिल करने के बाद भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री नए साल में नए जोश के साथ तैयार है। कंपनियां मार्केट में नए प्रोडक्‍ट की डिमांड को लेकर कितनी आश्‍वस्‍त हैं, यह इसी बात से पता चलता है कि साल के पहले महीने में ही करीब आधा दर्जन कार कंपनियां अपने नए मॉडल्‍स लॉन्‍च करने के लिए तैयार हैं। घटती फ्यूल लागत और लगातार बेहतर हो रहे रोड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का फायदा भी इंडस्‍ट्री को मिल रहा है। भारतीय बाजार को लेकर कंपनियां जितने जोश में हैं, नए मॉडल्‍स के बारे में जानने के लिए कंज्‍यूमर भी बेहद उत्‍सुक है। ऐसे ही उत्‍सुक रीडर्स के लिए इंडिया टीवी पैसा की टीम आज लेकर आई है ऐसी 5 कारें जो कि इसी महीने भारतीय सड़कों पर कदम रखेंगी।

यह भी पढ़ें- Now Pay More: टाटा, टोयोटा और स्कोडा की कार हुई महंगी, दूसरी कंपनियों ने भी की दाम बढ़ाने की तैयारी

cars launching in January

tata-zicaIndiaTV Paisa

mahindra-kuv100IndiaTV Paisa

datsun-ready-goIndiaTV Paisa

ford-2IndiaTV Paisa

merc-gle-coupeIndiaTV Paisa

टाटा जीका

टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार जीका को जनवरी 2016 में लॉन्‍च करेगी। इससे पहले कंपनी अपनी इस कार को काइट नाम से दुनिया भर के ऑटो शो में प्रदर्शित कर चुकी है। टाटा जीका में 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलेगी तथा 25 किमी प्रतिलीटर का माइलेज भी मिलेगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 3 सिलिंडर का 1.2 लीटर वाला रेवोट्रोन इंजन लगा है। पूरा इंजन एल्‍युमिनियम से बनाया गया है। ऐसी उम्‍मीद है कि जीका का एएमटी गियरबॉक्‍स युक्‍त वेरिएंट भी पेश किया जाएगा। जीका में टच स्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्‍स, फोन तथा ऑडियो सिस्‍टम भी लगाया गया है। इसके अलावा ब्‍लूटूथ सपोर्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्‍स, एबीएस, इलेक्ट्रिक्‍ली एडजस्‍टेबल रियर व्‍यू मिरर्स तथा फॉगलैम्‍प भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Coming Soon: नए साल में भारतीय सड़कों पर ये 5 बेहतरीन कार करेंगी एंट्री, जानिए क्‍या है इन मॉडल्‍स में खास

महिंद्रा केयूवी 100

भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा 15 जनवरी को अपनी नई माइक्रो एसयूवी केयूवी100 (एस101) को लॉन्‍च करेगी। कंपनी ने इसे नए प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया है और इसमें नया इंजन एम फाल्‍कन लगाया गया है। इस इंजन को कंपनी ने अपने आरएंडडी सेंटर पर खुद विकसित किया है। पेट्रोल इंजन, 1.2लीटर एम फाल्‍कन जी80 की 82बीएचपी की पावर क्षमता और 114 एनएम का टॉर्क है। वहीं 1.2लीटर एम फाल्‍कन डी75 डीजल इंजन का अधिकतम पावर आउटपुट 77 बीएचपी और 190 एनएम का टॉर्क है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर पवन गोयनका ने कहा कि केयूवी 100 की कीमत 4 लाख रुपए से 5.5 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम) के बीच होगी।

यह भी पढ़ें- First Look: दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में इन 5 SUV की दिखेगी पहली झलक, अगले साल हो सकती हैं भारत में एंट्री

डेटसन रेडी गो

निसान अपनी हैचबैक कार डेटसन गो की सफलता के बाद इसी महीने डेटसन रेडी गो लॉन्‍च करने जा रहा है। इसकी अनुमानित कीमत 3 से 5 लाख रुपए के बीच हो सकती है। डेटसन गो और गो प्‍लस के बाद यह कंपनी की डेटसन ब्रांड के तहत तीसरी कार होगी। कंपनी ने 2014 के ऑटो एक्‍सपो में इस कार को लोगों के सामने शोकेस किया था। इस कार को एकदम नए सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

फोर्ड एंडेवर

एसयूवी सेगमेंट में पहले ही अपनी धाक जमा चुकी फोर्ड की एंडेवर नए रंगरूप के साथ भारतीय बाजार में उतरने जा रही है। इस न्‍यू जेनेरेशन एंडेवर को कंपनी इसी महीने के मध्‍य तक लॉन्‍च कर सकती है। कंपनी इसे नई डिजाइन और प्‍लेटफॉर्म के साथ उतारेगी। साथ ही इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए जा सकते हैं जो कि भारतीय एसयूवी सेगमेंट को नए सिरे से परिभाषित करेंगे। नई एंडेवर दो इंजन ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध होगी। पहला 2.2 लीटर टीडीसीआई डीजल इंजन और दूसरा 3.2 लीटर टीडीसीआई डीजल। कंपनी इस नई एंडेवर के 6 वेरिएंट बाजार में उतारेगी। ये दोनों इंजन 6 स्‍पीड मैनुअल और 6 स्‍पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्‍स के साथ आएंगे।

मर्सिडीज जीएलई कूपे

पिछले साल 15 मॉडल लॉन्‍च करने के बाद मर्सिडीज अभी थमी नहीं है। साल के पहले महीने ही मर्सिडीज अपने बेड़े में नई कार को शामिल करने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी की नई एंट्री होगी जीएलई कूपे। मर्सिडीज इस कार को 12 जनवरी को भारत में लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी ने एमएल क्‍लस को ही अब जीएलई के नाम से पेश किया है। बाजार में इस लग्‍जरी कार का मुकाबला बीएमडब्‍ल्‍यू की एक्‍स6 एसयूवी कूपे से होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement