Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार जैसी खूबियों के साथ आया होंडा का ये नया स्कूटर, खूबियां जानकर उड़ जाएंगे होश

कार जैसी खूबियों के साथ आया होंडा का ये नया स्कूटर, खूबियां जानकर उड़ जाएंगे होश

होंडा एक्टिवा का एच स्मार्ट वर्जन लॉन्च करने जा रहे हैं। इसमें कार की तरह ही एक स्मार्ट key होगी जिससे स्कूटी लॉक से लेकर स्टार्ट तक हो सकेगी। अब एक्टिवा 3 सेगमेंट्स में आ रही है। आइए जानते हैं क्या है खास।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2023 14:24 IST
Activa Scooty- India TV Paisa
Photo:HONDA एक्टिवा का नया मॉडल लॉन्च

Activa Electric Scooter: टू व्हीलर स्कूटर मार्केट में होंडा एक्टिवा एक लंबे समय से स्ट्रीट राइडर्स की पसंद रही है। पर बीते कुछ समय से टीवीएस ज्यूपिटर, हीरो माइस्ट्रो आदि बाइक्स से होंडा एक्टिवा का अच्छा कॉम्पिटिशन हो रहा है। वहीं टीवीएस Ntorq बहुत ज्यादा पसंद की जा रही है। Ntorq के मोबाइल ब्लूटूथ आदि जैसे एडवांस फीचर्स स्कूटर लवर्स को बहुत अट्रैक्ट कर रहे हैं। लेकिन अब होंडा एक्टिवा 6G ने 2023 में अपना नया मॉडल लॉन्च किया है जो अपनी तरह का पहला स्कूटर है जिसमें स्मार्ट चाबी का इस्तेमाल किया गया है।

आ गया है होंडा एक्टिवा का नया वर्जन

होंडा मोटरसाइकिल्स एण्ड स्कूटर इंडिया ने अनाउंस किया है कि वह होंडा एक्टिवा का एच स्मार्ट वर्जन लॉन्च करने जा रहे हैं। इसमें कार की तरह ही एक स्मार्ट key होगी जिससे स्कूटी लॉक से लेकर स्टार्ट तक हो सकेगी। अब एक्टिवा 3 सेगमेंट्स में आ रही है। इसमें एक्टिवा स्टैन्डर्ड, एक्टिवा डीलक्स और अब एक्टिवा एच-स्मार्ट है।

कैसे इस्तेमाल होगा एच-स्मार्ट key

होंडा एक्टिवा एच-स्मार्ट में एक कार की तरह ही रिमोट key होगी। इस key से आप अपनी स्मार्ट एक्टिवा को लॉक कर सकेंगे, इसे सतर्क कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि ये key स्मार्ट find यानी स्कूटी खो जाने पर इसे ढूंढ भी सकेंगे। इस स्मार्ट स्कूटी में स्मार्ट key के अलावा किसी और डुप्लिकेट key से स्टार्ट करना भी इम्पॉसिबल होगा यानी सेफ्टी के मामले में भी ये स्कूटी शानदार साबित होगी।

बढ़ गई है पावर

होंडा एक्टिवा 110 सीसी में पहले 7.68bhp पावर जनरेट करती थी वहीं अब 109.51सीसी में 7.73सीसी पॉवर जनरेट कर 8.9nm का टॉर्क देगी। एक्टिवा एच-स्मार्ट में अलॉय व्हील लगे हैं। होंडा एक्टिवा में लेग स्पेस और स्टोरेज कैपेसिटी सेम ही रखी गई है।

क्या है कीमत

होंडा एक्टिवा 6G स्टैन्डर्ड की एक्स-शोरूम कीमत 74,536 है वहीं एक्टिवा डीलक्स की कीमत, इससे 1300 रुपये ज्यादा, 75,859 है, लेकिन एच-स्मार्ट की एक्स-शोरूम कीमत 80,537 रखी गई है। हालांकि 110सीसी की स्कूटी के हिसाब से कीमत थोड़ी ज्यादा है पर सेफ्टी फीचर्स और होंडा एक्टिवा की गुडविल को देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि एच-स्मार्ट की बहुत डिमांड होगी।

इन स्कूटी से होगा प्राइस में कॉम्पिटिशन

हीरो माइस्ट्रो एज 110 की बात करें तो 110.9 सीसी इंजन के साथ इसमें डिस्क ब्रेक फैसिलिटी है जबकि एक्टिवा एच-स्टार्ट में ड्रम ब्रेक्स हैं। हीरो माइस्ट्रो की एक्स-शोरूम कीमत 73,616 है यानी एक्टिवा स्टैन्डर्ड के रेट से भी कम है। वहीं जुपिटर 125 ZX भी डिस्क ब्रेक्स के साथ 82,845 में 125 सीसी इंजन की पावर देती है।

हालांकि एक्टिवा एच-स्मार्ट 6G की बुकिंग शुरु हो चुकी है और उम्मीद है कि अप्रैल 2023 तक ये स्कूटी सड़कों पर दिखने लगेगी। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement