Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारतीय सड़कों पर तहलका मचाने आ रही है Citroen eC3 Electric कार, जानिए कीमत और किन कारों को देगी टक्कर

भारतीय सड़कों पर तहलका मचाने आ रही है Citroen eC3 Electric कार, जानिए कीमत और किन कारों को देगी टक्कर

Citroen eC3 Electric Car भारत के लिए फ्रांसीसी कार निर्माता की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और इस ईवी की कीमत ₹11.50 लाख और ₹12.50 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होगी। आइए इस गाड़ी के डिजाइन और बैटरी पैक के बारे में जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 18, 2023 21:00 IST
Citroen eC3 Electric Car- India TV Paisa
Photo:CITROEN WEBSITE Citroen eC3 इलेक्ट्रिक कार की ये है कीमत

Citroen India इस महीने के अंत में eC3 इलेक्ट्रिक प्रीमियम हैचबैक लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह भारत के लिए फ्रांसीसी कार निर्माता की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और इस ईवी की कीमत ₹11.50 लाख और 12.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी। Citroen eC3 कंपनी की मौजूदा प्रीमियम हैचबैक C3 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट है और मुख्य रूप से Tata Tiago EV को टक्कर देगी, जिसकी कीमत ₹8.69 लाख रुपये से ₹11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

इतनी है गाड़ी की कीमत-

वर्तमान में, Citroen C3 के नियमित पेट्रोल वेरिएंट की कीमत ₹5.98 लाख रुपये से 8.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है, जिसका ये मतलब है कि C3 का EV वेरिएंट पेट्रोल की तुलना में 4 लाख रुपये से अधिक महंगा होगा। साथ ही कार अपने राइवल टियागो ईवी की तुलना में 50,000 अधिक महंगी होगी।

ऐसा है Citroen eC3 का डिजाइन-

डिजाइन के मामले में, Citroen eC3 नियमित पेट्रोल C3 हैचबैक के समान दिखती है। डिजाइन पहले की तरह ही है लेकिन eC3 में कई कलर ऑप्शन मिल सकेंगे। केबिन भी काफी हद तक पेट्रोल कार जैसा ही है, लेकिन इसमें कुछ नए एलिमेंट्स भी ऐड किए गए हैं।

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल पेट्रोल कार से थोड़ा अलग है क्योंकि यह आपको इलेक्ट्रिक कार चलाते समय आवश्यक सभी जानकारी देता है, जैसे चार्ज और रेंज। पहली बार एक इलेक्ट्रिक गाड़ी में एक ऑपरेटेड गियरबॉक्स हैं जो प्रीमियम दिखता है।

इतने किलो वाट आवर की है बैटरी पैक-

EV 29.2 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो 56 bhp और 143 Nm का टार्क पैदा करता है। वास्तव में, EV 6.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। Citroen एक बार चार्ज करने पर 320 किमी की रेंज का दावा करता है और चार्जिंग समय के लिए, eC3 को 15A सॉकेट में प्लग करने पर बैटरी को 10 से 100 परसेंट तक चार्ज करने में 10.5 घंटे लगते हैं।

ऐसे करें कार की बुकिंग-

Citroen India कुछ समय से eC3 के लिए बुकिंग एक्सेप्ट कर रहा है और जो भी ग्राहक ये EV कार को खरीदना चाहते हैं वो ऑनलाइन या कंपनी के ला मैसन शोरूम में जाकर बुक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement