Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार और बाइक में ब्रेक के साथ क्लच दबाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है ड्राइविंग का सही तरीका

कार और बाइक में ब्रेक के साथ क्लच दबाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है ड्राइविंग का सही तरीका

कार या बाइक चलाते समय ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल कैसे करना है, इस पर अलग-अलग लोग अलग-अलग सुझाव देते हैं। लेकिन हमें कैसे पता चलेगा कि कौन सा सुझाव सही है? आइए आपके कंफ्यूजन को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि ब्रेक लगाते समय क्लच का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 06, 2023 16:18 IST
Car Bike Braking- India TV Paisa
Photo:CANVA कार और बाइक में ब्रेक के साथ क्लच दबाना चाहिए या नहीं

जब भी कोई नया व्यक्ति कार या बाइक को चलाना सीखता है तो वो कई बार ब्रेक दबाना भूल जाता है। बहुत से लोगों को ये भी नहीं पता कि क्लच और ब्रेक को एक साथ दबाना है या नहीं। कार या बाइक चलाते समय ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल कैसे करना है, इस पर अलग-अलग लोग अलग-अलग सुझाव देते हैं। लेकिन हमें कैसे पता चलेगा कि कौन सा सुझाव सही है?

आइए आपके कंफ्यूजन को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि ब्रेक लगाते समय क्लच का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। साथ ही यह भी बताया जाएगा कि अगर ब्रेक के साथ क्लच का इस्तेमाल किया जाता है तो किन परिस्थितियों में करना चाहिए।

बाइक और कार में ब्रेक लगाने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें 

अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में आप क्लच और ब्रेक को एक साथ दबा सकते हैं। क्लच और ब्रेक आमतौर पर आपात स्थिति में एक साथ उपयोग किए जाते हैं क्योंकि यह कार के इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंचाए बिना ब्रेक लगाने का सबसे सही तरीका माना जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि ब्रेक सावधानी से लगाएं।

तेज रफ्तार में पहले ब्रेक दबाना ज्यादा सही होता है और फिर अगर आप कार को रोकना चाहते हैं या कार की रफ्तार मौजूदा गियर के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है तो आपको क्लच दबा देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी कार या बाइक, आप जिस भी वाहन का उपयोग कर रहे हैं, वह खराब हो सकता है।

अगर आपको लगता है कि कार या बाइक को थोड़ा ब्रेक लगाने की जरूरत है तो बस ब्रेक दबा दें, उसके लिए क्लच का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। अगर आप कार-बाइक को धीमा करना चाहते हैं या रास्ते में कोई छोटी-मोटी रुकावट है, जिससे बचकर आपको बाहर निकलना है, तो आप केवल ब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप मौजूदा गियर की सबसे कम स्पीड में हैं, तो पहले क्लच को दबाएं और फिर ब्रेक को दबाएं। अगर आप पहले ब्रेक दबाते हैं तो कार रुक भी सकती है। जबकि यह पहले या दूसरे गियर में किया जा सकता है, ध्यान रखें कि इसे स्पीड से न करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement