Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. नोएडा में पेट्रोल कार को रोज CNG पर 50KM चलाने में हर महीने कितने की होगी बचत, यहां समझें कैलकुलेशन

नोएडा में पेट्रोल कार को रोज CNG पर 50KM चलाने में हर महीने कितने की होगी बचत, यहां समझें कैलकुलेशन

पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी करीब 25 प्रतिशत ज्यादा माइलेज उपलब्ध कराती है। ऐसे में यह मार्जिन पैसे की बचत कराते हैं। इस बचत को कैलकुलेशन से आसानी से समझा जा सकता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 23, 2023 13:37 IST
नोएडा में 23 नवंबर को सीएनजी की कीमत 81.20 रुपये प्रति किलो है। - India TV Paisa
Photo:FREEPIK नोएडा में 23 नवंबर को सीएनजी की कीमत 81.20 रुपये प्रति किलो है।

पेट्रोल या डीजल के मुकाबले सीएनजी पर गाड़ी चलाना सस्ता पड़ता है। लेकिन कितना सस्ता पड़ता है, यह शायद ही आपने कैलकुलेट किया होगा। अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली या उससे सटे एनसीआर के इलाके में गाड़ी चलाते हैं तो आपकी सीएनजी की अहमियत पता होगी। क्या कभी आपने बैठकर इसका हिसाब लगाया है कि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी पर कार चलाने पर हर महीने आपकी कितने की बचत हो जाती है? अगर नहीं, तो हम यहां इस पर चर्चा करते हैं जिससे आपको अपने खर्च और बचत का अंदाजा हो जाएगा।

नोएडा में बचत का कैलकुलेशन

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की सीएनजी सेविंग कैलकुलेटर से नोएडा में सीएनजी से कार चलाने पर हर महीने की बचत का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। इसे हम एक कैलकुलेशन से आसानी से समझ सकते हैं। मान लीजिए आपके पास नोएडा में एक पेट्रोल कार है जो 15 किलोमीटर माइलेज देती है। आप इसे हर रोज पेट्रोल की जगह सीएनजी पर 50 किलोमीटर चलाते हैं। नोएडा में 23 नवंबर को सीएनजी की कीमत 81.20 रुपये प्रति किलो है।

23 नवंबर 2023 को नोएडा में सीएनजी की कीमत के आधार पर बचत का कैलकुलेशन।

Image Source : IGL
23 नवंबर 2023 को नोएडा में सीएनजी की कीमत के आधार पर बचत का कैलकुलेशन।

इस आधार पर कैलकुलेशन करने पर पता चलता है कि नोएडा में आप हर रोज 159.50 रुपये की बचत करते हैं। कैलकुलेशन करने पर 4785 रुपये मंथली आधार पर आपकी बचत होती है। यानी आप इसी पैटर्न पर साल भर सीएनजी कार चलाते हैं तो सालाना आप 57,420 रुपये की बचत करते हैं।  

ग्रेटर नोएडा में चलाने पर बचत

उपर्युक्त आधार पर अगर ग्रेटर नोएडा (सीएनजी की कीमत 80.20 रुपये प्रति किलो) में आप सीएनजी पर कार चलाते हैं तो आपको हर रोज 159 रुपये की बचत होती है। यानी महीने में आपको कुल बचत 4770 रुपये की होती है। इसी तरह, साल में आप 57,240 रुपये की बचत कर लेते हैं। नोएडा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 23 नवंबर को 96.59 रुपये प्रति लीटर है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने 23 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दाम बढ़ा दिए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement