1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कार में कौन सी कार खरीदना है फायदेमंद

इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कार में कौन सी कार खरीदना है फायदेमंद

हाइब्रिड कार पेट्रोल-डीजल से चलती है इसलिए इस कार से कार्बन निकलता है जो पर्यावरण के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर के कारण इलेक्ट्रिक कार से बहुत कम मात्रा में कार्बन निकलता है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: September 28, 2022 18:28 IST
Hybrid and Electric  car- India TV Hindi
Photo:FILE Hybrid and Electric car

इलेक्ट्रिक कार को खरीदना फायदेमंद है या फिर हाइब्रिड कार खरीदने में अधिक फायदा है। आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं कि कौन सी कार आपके लिए सही रहेगी।

मार्केट में इलेक्ट्रिक कार एक चर्चा का विषय बना हुआ है. जो लोग नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं वो बहुत कंफ्यूज है कि कौन की कार खरीदे। क्या इलेक्ट्रिक कार को खरीदना फायदेमंद है या फिर हाइब्रिड कार खरीदने में अधिक फायदा है। आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं कि कौन सी कार आपके लिए सही रहेगी।

हम आपको इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार के बीच में क्या अंतर है इसके बारे में बताएंगे. कार की इंजन, माइलेज, कीमत पर बात करेंगे जिससे समझने में आसानी होगी कि कौन की कार बेहतर है।  

इलेक्ट्रिक कार और हाइब्रिड कार कैसे चलती है

इलेक्ट्रिक कार को चलाने के लिए इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ती है। इनमें एक बैटरी पैक लगा होता है जिससे कार को चलाने के लिए पावर मिलती है। इसलिए इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। वहीं हाइब्रिड कार उन गाड़ियों को कहते हैं जो पेट्रोल और डीजल से चलती है लेकिन उनमें इलेक्ट्रिक कार का भी मिलाजुला रूप होता है। हाइब्रिड कार को चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ती है।  

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार का इंजन में क्या अंतर है

हाइब्रिड कार में इंटरनल कंबशन इंजन(ICE) होता है. ये इंजन गाड़ी को पेट्रोल और डीजल से चलाने के लिए होता है। साथ ही हाइब्रिड कार में इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी होती है। वहीं इलेक्ट्रिक कार में केवल इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है। इसमें बैटरी पैक मोटर तक पावर पहुंचाता है और इसकी मदद से ही कार चलती है।  

दोनों कार का माइलेज

हाइब्रिड कार का माइलेज फ्यूल इंजन और बैटरी की रेंज पर डिपेंड करता है और इलेक्ट्रिक कार का माइलेज बैटरी रेंज के ऊपर निर्भर करता है। हाइब्रिड कार खरीदने से पहले फ्यूल और बैटरी रेंज का ध्यान रखना पड़ता है लेकिन इलेक्ट्रिक कार में केवल ये देखने की जरूरत है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद ये कार कितने किलोमीटर तक चल सकती है।

पर्यावरण के लिहाज से कौन की कार बेहतर है

हाइब्रिड कार पेट्रोल-डीजल से चलती है इसलिए इस कार से कार्बन निकलता है जो पर्यावरण के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर के कारण इलेक्ट्रिक कार से बहुत कम मात्रा में कार्बन निकलता है।

दोनों गाड़ियों के कीमत में क्या अंतर है

हाइब्रिड कार में फ्यूल और इलेक्ट्रिसिटी दोनों का इस्तेमाल होता है इसलिए इस कार की कीमत पेट्रोल-डीजल कार के आस पास ही है। वहीं इलेक्ट्रिक कार हर तरह से बैटरी पर डिपेंडेंट है। इलेक्ट्रिक कार की कीमत अधिक है क्योंकि नई टेक्नोलॉजी के कारण बैटरी पैक बहुत महंगे होते हैं।

इन सबके अलावा आपको बता दें कि हाइब्रिड कार के लिए जगह-जगह पर पेट्रोल पंप नजर आएंगे लेकिन इलेक्ट्रिक कार अभी नई है इसलिए  इनके चार्जिंग पॉइंट हर जगह पर उपलब्ध नहीं है। 

Latest Business News