Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai Tucson 2022: लॉन्च हुई हुंडई की नई ट्यूसॉन, कीमत सुनते ही आ जाएगा दिल, Google या Alexa से भी होगी चालू

Hyundai Tucson 2022: लॉन्च हुई हुंडई की नई ट्यूसॉन, कीमत सुनते ही आ जाएगा दिल, Google या Alexa से भी होगी चालू

Hyundai Tucson 2022: नई पीढ़ी की Hyundai Tucson का मुकाबला Citroen C5 Aircross, Jeep Compass और Volkswagen Tiguan से होगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 10, 2022 17:58 IST
2022 Hyundai Tucson  - India TV Paisa
2022 Hyundai Tucson

All New Hyundai Tucson 2022:  साउथ कोरियन कंपनी हुंडई ने आज भारतीय बाजार में अपनी प्रीमियम SUV हुंडई ट्यूसॉन के फेसलिट्स वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने पिछले महीने इस कार से पर्दा उठाया था, तब इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया था,  अब इसकी कीमत भी सामने आ गई है। 2022 Hyundai Tucson की शुरुआती कीमत 27,69,700 रुपये है। यह कीमत एक्स-शोरूम के मुताबिक है।

कंपनी ने इस कार की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी, मात्र 15 दिन में इस SUV की 3,000 यूनिट्स बुक हुई हैं। नई पीढ़ी की Hyundai Tucson का मुकाबला Citroen C5 Aircross, Jeep Compass और Volkswagen Tiguan से होगा। एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों, यानी 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रांसमिशन विकल्प 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (पेट्रोल पर) और 8-स्पीड ऑटोमैटिक (डीजल पर) होंगे। साथ ही, कार को ऑल-व्हील-ड्राइव मोड के साथ पेश किया जाएगा।

Hyundai Tucson 2022 Price

Image Source : FILE
Hyundai Tucson 2022 Price

पहली नजर में कैसी लगी Tucson

पहली नजर में ट्यूसॉन को देखकर जो पहला शब्द जुबां पर आता है, वह है Wow, What a car। जी हां, हुंडई के इंजीनियर्स ने इस कार को पहले से भी खूबसूरत बना दिया है। लेकिन खूबसूरती इसकी डिजाइन में ही नहीं इसकी तकनीक में भी है।  ट्यूसॉन दिखने में जितनी सुंदर है, इसके फीचर्स उतने ही कमाल के हैं। ट्यूसॉन को 2 लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ ही ढेरों सेफ्टी और यूटिलिटी फीचर्स के साथ पेश किया गया है। 

2005 में भारत में कदम रखने वाली इस दमदार SUV की यह 4th जेनेरेशन है। हुंडई की इस फीचर्स पैक्ड प्रीमियम एसयूवी में कई स्टेट आफ आर्ट फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी ने अभी इस कार की कीमतें नहीं बताई हैं, फैस्टिव सीजन के बीच कीमतों की घोषणा की जाएगी। आइए जानते हैं हुंडई की यह शानदार SUV किन फीचर्स से लैस है और क्या यह एक बार फिर भारतीय बाजार पर अपनी छाप छोड़ पाएगी या नहीं..

2022 Hyundai Tucson

Image Source : PTI
2022 Hyundai Tucson

न्यू हुंडई ट्यूसॉन: लुक और डिजाइन

हुंडई ट्यूसॉन का पिछला अपडेट 6 साल पहले 2016 में आया था। ट्यूसॉन 2022 पुरानी ट्यूसॉन के मुकाबले ज्यादा बड़ी दिखाई देती है। इसके व्हीलबेस में 3.4 इंच का इजाफा किया गया है। डिजाइन की बात करें तो फंट में खास विंग शेप्ड LED DRLs मिलेंगे। ये DRLs फ्रंट ग्रिल के साथ नीचे उतरते दिखाई देंगे। ​फ्रंट ग्रिल का आकार पहले से बड़ा है जिस पर ब्लैक फिनिशिंग इसे खास लुक देती हैं। 

  • ट्यूसॉन के साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। साइड में दिए गए उभार इसे खास मैस्क्युलिन लुक देते हैं। 
  • रियर की बात करें तो यहां बदलाख खास दिखाई देते हैं। टेल लाइट को फ्रंट एलईडी की तरह H शेप में दिया गया है। साथ ही टेल लाइट की एक सीधी लाइन लेफ्ट टेल लाइट का राइट टेल लाइट से जोड़ती दिखती है। ऐसी ही डिजाइन आप हाल ही में लॉन्च हुई नई वेन्यू में भी देख चुके हैं। 
  • रियर में अन्य बदलावों की बात करें तो रियर वाइपर की प्लेसमेंट इस प्रकार की गई है, जिससे यह सामने से दिखाई नहीं देता। हां, rain sensing wipers होने के चलते बारिश होते ही ये खुद ब खुद काम करने लगते हैं। 

Hyundai Tucson : इंटीरियर

प्रीमियम SUV होने के चलते हुंडई ने इसमें किसी भी चीज से समझौता नहीं किया गया है। 2022 Hyundai Tucson में 10.25-इंच का टचस्क्रीन और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। साथ ही यह 360-डिग्री कैमरा दिया गया है। इसकी वेंटिलेटेड सीटें आपको गर्म या सर्द सभी मौसम में सुकून देती हैं। एंटरटेनमेंट के लिए ट्यूसॉन में 8 बोस स्पीकर्स दिए गए हैं। एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग और कई अन्य खूबियां भी देखने को मिलेंगी।

कनेक्टिविटी के लिए केबिन में Apple CarPlay और Android Auto सपोर्ट मिलता है। नई ट्यूसॉन भारतीय भाषाएं भी समझती है, ऐसे में आप इसे हिंदी में सनरूफ खोलने या फिर सीटें रेक्लाइन करने के लिए कह सकते हैं। नई ट्यूसॉन alexa और google assistant को भी सपोर्ट करती है। इसकी मदद से आप घर पर बैठकर भी कार को कंट्रोल कर सकते हैं। इसका एक मजेदार फीचर यह भी है कि आप alexa से बोलकर कार का ऐसी पहले से ही चालू करने को कह सकते हैं, यानि गर्मी में तपती कार में बैठने का झंझट अब खत्म! 

Hyundai Tucson 2022: इंजन

भारत में हुंडई ट्यूसॉन को दो इंजन विकल्प के साथ उतारा गया है। इसमें आपको एक पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प देखने को मिलेगा। इसका 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन 6 स्पीड आटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है और 156PS की पावर और 192Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसका डीजल इंजन भी 2.0 लीटर का है और 6 स्पीड आटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। डीजल इंजन 186PS की पावर के साथ 400Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। वहीं हुंडई ट्यूसॉन SUV के टॉप वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी देखने को मिलेगा।

Hyundai Tucson 2022: सेफ्टी फीचर्स

हुंडई की यह प्रीमियम एसयूवी 2022 हुंडई ट्यूसॉन में 60 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। प्रमुख सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, ESC/VSM, हिल स्टार्ट-स्टॉप असिस्ट मिलेंगे। लेकिन यहां सबसे ज्यादा चर्चा हुंडई के ADAS फीचर्स शामिल हैं। Hyundai ट्यूसॉन में स्टॉप एंड गो असिस्ट के साथ स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल के साथ ही हाई बीम असिस्ट, लेन फॉलो असिस्ट और लीडिंग व्हीकल डिपार्चर असिस्ट भी मिलेगा।

Hyundai Tucson 2022:: कीमत 

2022 Hyundai Tucson की शुरुआती कीमत 27,69,700 रुपये है। यह कीमत एक्स-शोरूम के मुताबिक है। लॉन्च के बाद यह भारतीय बाजार में Jeep Compass, Citroen C5 और Volkswagen Tiguan से मुकाबला करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement