Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ‘जिम्नी’ का मिल रही ताबड़तोड़ बुकिंग से टॉप गियर में मारुति, कर डाला ये बड़ा ऐलान

‘जिम्नी’ का मिल रही ताबड़तोड़ बुकिंग से टॉप गियर में मारुति, कर डाला ये बड़ा ऐलान

कंपनी का मानना है कि ब्रेजा, फ्रोंक्स और ग्रैंड विटारा जैसे अन्य मॉडलों के साथ जिम्नी एसयूवी खंड में उसकी स्थिति को मजबूत करने में भूमिका निभाएगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 24, 2023 14:06 IST
अब तक जिम्नी की 30000 से भी अधिक बुकिंग मिल चुकी है- India TV Paisa
Photo:PTI अब तक जिम्नी की 30000 से भी अधिक बुकिंग मिल चुकी है

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की कारों का इंतजार तो सभी को होता है। यही हाल मारुति की अपकमिंग एसयूवी जिम्नी को लेकर भी है। कंपनी को अब तक जिम्नी की 30000 से भी अधिक बुकिंग मिल चुकी है। इस जोरदार बुकिंग से मारुति का उत्साह सातवें आसमान पर है। मारुति ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि उसकी नई पेशकश जिम्नी से न केवल कंपनी की बिक्री बढ़ेगी, बल्कि तेजी से बढ़ते स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) सेगमेंट में उसकी विश्वसनीयता भी बढ़ेगी। 

कंपनी का इरादा इस सेगमेंट में अग्रणी खिलाड़ी बनने का है। कंपनी अगले महीने देश में इस मॉडल को उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी का मानना है कि ब्रेजा, फ्रोंक्स और ग्रैंड विटारा जैसे अन्य मॉडलों के साथ जिम्नी एसयूवी खंड में उसकी स्थिति को मजबूत करने में भूमिका निभाएगी। कंपनी का चालू वित्त वर्ष में एसयूवी खंड में शीर्ष स्थान हासिल करने का लक्ष्य है। 

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने बातचीत में कहा कि जिम्नी का कंपनी के समग्र ब्रांड मूल्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से जिम्नी देश में एसयूवी खंड में कंपनी की स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगी।’’ 

मारुति ने पांच दरवाजों वाली जिम्नी के विकास में लगभग 960 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कंपनी अगले महीने इस मॉडल को उतारने की तैयारी कर रही है। मारुति वैश्विक स्तर पर 199 देशों में जिम्नी की 32 लाख इकाइयां बेच चुकी है। वैश्विक स्तर पर मारुति जिम्नी का तीन दरवाजों वाला संस्करण बेचती हैं पहली बार इसका पांच दरवाजों वाला संस्करण पेश किया जा रहा है। श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी को पहले ही इस मॉडल के लिए 30,000 बुकिंग मिल चुकी हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement