Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 5 नई कारें लॉन्च करने जा रही निसान, एक से बढ़कर एक जबरदस्त मॉडल, जानिए डिटेल

5 नई कारें लॉन्च करने जा रही निसान, एक से बढ़कर एक जबरदस्त मॉडल, जानिए डिटेल

निसान 5 नए मॉडल्स लॉन्च करने जा रही है। इनमें डस्टर बेस्ड क्रेटा रायवल, मैगनाइट फेसलिफ्ट, ट्राइबर बेस्ड 3 लाइन कॉम्पैक्ट एमपीवी, बिगस्टर बेस्ड सफारी, अल्काजार राइवल और एक नई एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार शामिल है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 20, 2023 21:59 IST
निसान के नए मॉडल- India TV Paisa
Photo:FILE निसान के नए मॉडल

इस समय लगभग सभी बड़ी कार कंपनियों ने ईयर एंड ऑफर्स निकाले हुए हैं। इन ऑफर्स में डिस्काउंट और एक्सचेंज ऑफर्स की पेशकश ग्राहकों से की जा रही है। अगर आप लाखों रुपये की छूट के साथ गाड़ियां खरीदना चाहते हैं यह सबसे अच्छा मौका है। लेकिन अगर नए मॉडल्स खरीदना चाहते हैं तो थोड़ इंतजार कर लें। नए साल में कारों के कई नए मॉडल्स लॉन्च होने जा रहे हैं। निसान (Nissan) भी मार्केट में अगले साल 5 नए मॉडल्स लॉन्च करेगी। इनमें 2 एसयूवी, एक एमपीवी और एक ईवी कार शामिल है। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बिगस्टर बेस्ड सफारी, अल्काजार राइवल (Bigster-based Safari, Alcazar rival)

डेसिया बिगस्टर कॉन्सेप्ट को साल 2021 में पेश किया गया था। यह कार रेनो-निसान-मित्सुबिशी एलायंस के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। निसान बिगस्टर एसयूवी के अपने वैरिएंट पर काम कर रही है। यह 3 लाइन एसयूवी कार होगी।

मैगनाइट फेसलिफ्ट (Magnite facelift)

निसान मैगनाइट के फेसलिफ्ट वैरिएंट पर काम कर रही है। यह वैरिएंट अगले साल यानी 2024 में लॉन्च हो सकता है। निसान इस कार के साथ टाटा, नेक्सन, हुंडई और मारुति जैसी कंपनियों की बेस्टसेलर कारों के साथ टक्कर लेना चाहती है। 

ट्राइबर बेस्ड 3 लाइन कॉम्पैक्ट एमपीवी (Triber-based 3-row compact MPV)

निसान रेनो ट्राइबर MPV के रीबैज वर्जन पर काम कर रही है। इसे भी चेन्नई में मैन्यूफैक्चर किया जाएगा। इसकी कीमत कम रखी जाएगी। निसान इस कार के साथ बड़ी संख्या में ग्राहकों को टार्गेट करेगी। इसे मारुति अर्टिगा और किया कैरेंस जैसी पॉपुलर एमपीवी के एक सस्ते विकल्प के रूप में लाया जाएगा।

डस्टर बेस्ड क्रेटा रायवल (Duster-based Creta rival)

निसान अभी तक केवल सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट ही पेश करती है। लेकिन अब कंपनी नए साल में 2 नई एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। कंपनी न्यू जनरेशन डस्टर बेस्ड एसयूवी पर काम कर रही है। इसने हाल में ही ग्लोबल डेब्यू किया है। भारत में यह कार साल 2025 में लॉन्च हो सकती है। यह एसयूवी सीएमएफ-8 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसे चेन्नई के प्लांट में मैन्यूफैक्चर किया जाएगा।

नई एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार (entry-level EV)

रेनो और निसान एक नई एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही हैं। यह एक हैचबैक कार होगी। यह सीएमएफ-एईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। रेनो और निसान दोनों के अपने-अपने वैरिएंट होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement