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ये Diwali नहीं थी गरीबों वाली, दो पहिया वाहनों की बिक्री में आई गिरावट ने खोली पोल

Two Wheeler Segment Data: दोपहिया सेगमेंट की अगर बात की जाए तो हीरो मोटोकॉर्प की कुल बिक्री पिछले महीने 17 प्रतिशत गिरकर 4,54,582 इकाई रह गई थी। जबकि चारपहिया सेगमेंट में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की पिछले महीने घरेलू बिक्री 26 प्रतिशत बढ़कर 1,47,072 इकाई तक जा पहुंची थी।

Edited By: India TV Business Desk
Published : Nov 02, 2022 10:05 IST, Updated : Nov 02, 2022 10:16 IST
ये Diwali नहीं थी गरीबों वाली, इस रिपोर्ट ने खोली पोल- India TV Paisa
Photo:INDIA TV ये Diwali नहीं थी गरीबों वाली, इस रिपोर्ट ने खोली पोल

Two Wheeler Segment Data: त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने से घरेलू यात्री वाहन उद्योग की बिक्री में अक्टूबर महीने में सालाना आधार पर बड़ा उछाल दर्ज हुआ है। मध्यम श्रेणी की कारों और एसयूवी की मांग में त्योहारी सीजन में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली है। हालांकि, दोपहिया वाहन की मांग कमजोर रही, जो अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति को दर्शाता है और ये स्पष्ट करता है कि गरीब लोग इस दिवाली अधिक गाड़ी नहीं खरीद पाए। या आप कह सकते हैं कि वो सक्षम नहीं थे कि गाड़ी ले सकें।

दोपहिया सेगमेंट में बिक्री सुस्त

अक्टूबर में मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम), किआ इंडिया और होंडा कार्स इंडिया के साथ हुंडई और टाटा मोटर्स के नेतृत्व में वाहन विनिर्माताओं ने घरेलू बाजार में यात्री वाहनों (पीवी) की मजबूत बिक्री दर्ज की। हालांकि, दोपहिया सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया और टीवीएस मोटर जैसे अधिकांश विनिर्माताओं की त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री सुस्त रही। 

मारुति की बिक्री में उछाल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की पिछले महीने घरेलू बिक्री 26 प्रतिशत बढ़कर 1,47,072 इकाई रही, जबकि एक साल पहले की इसी अवधि में यह 1,17,013 इकाई थी। अक्टूबर में इसकी यात्री वाहनों (पीवी) की कुल घरेलू बिक्री 1,47,072 इकाई रही, जो सालाना आधार पर 26 प्रतिशत अधिक है। एक साल पहले इसी महीने में घरेलू यात्री वाहनों की कुल घरेलू बिक्री 1,17,013 इकाई थी। इस दौरान ‘मिनी सेगमेंट’ में कारों की बिक्री बढ़कर 24,936 इकाई हो गई। इसमें ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसे मॉडल शामिल हैं। 

बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, टूर एस और वैगनआर सहित कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री पिछले महीने बढ़कर 73,685 इकाई हो गई। एक साल पहले इसी महीने में यह आंकड़ा 48,690 था। वहीं हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) की पिछले महीने घरेलू पीवी बिक्री 29.6 प्रतिशत बढ़कर 48,001 हो गयी थी। अक्टूबर 2021 में इसने 37,021 वाहन बेचे थे। इसके अलावा घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स ने कहा कि घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) सहित उसकी पीवी बिक्री 33 प्रतिशत बढ़कर 45,423 इकाई रही। पिछले साल इसी महीने में यह 34,155 इकाई थी। 

महिंद्रा ने बेची 60 फीसदी अधिक गाड़ी

इसी तरह महिंद्रा एंड महिंद्रा की घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री पिछले महीने 60 प्रतिशत उछलकर 32,298 इकाई हो गई, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 20,130 इकाइयों की बिक्री की थी। किआ इंडिया की अक्टूबर में बिक्री 43 प्रतिशत बढ़कर 23,323 इकाइयां रही, जबकि पिछले साल इसी महीने में इसने डीलरों को 16,331 इकाइयां भेजी थी। इसी तरह होंडा कार्स इंडिया की भी अक्टूबर में घरेलू थोक बिक्री में 18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 9,543 इकाई पर पहुंच गई। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में घरेलू बाजार में डीलरों को 8,108 इकाइयों की आपूर्ति करायी थी। वहीं स्कोडा ऑटो इंडिया की पिछले महीने थोक बिक्री 11 प्रतिशत बढ़कर 3,389 इकाई हो गई, जबकि पिछले साल अक्टूबर में यह 3,065 इकाई थी। 

दोपहिया सेगमेंट की बिक्री में आई कमी

दोपहिया सेगमेंट की अगर बात की जाए तो हीरो मोटोकॉर्प की कुल बिक्री पिछले महीने 17 प्रतिशत गिरकर 4,54,582 इकाई रह गई थी। अक्टूबर 2021 में यह 5,47,970 इकाई थी। बजाज ऑटो की भी कुल बिक्री अक्टूबर में 10 प्रतिशत घटकर 3,95,238 इकाई पर आ गई। वहीं टीवीएस मोटर कंपनी की बिक्री पिछले महीने दो प्रतिशत बढ़कर 3,60,288 यूनिट्स पर पहुंच गई। पिछले साल अक्टूबर में बिक्री 3,55,033 इकाइयां थी। इसी तरह, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया की कुल बिक्री अक्टूबर में 4,49,391 इकाई रही। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में डीलरों को 4,32,229 इकाइयां भेजी थीं। सुजुकी मोटर साइकिल इंडिया की उसी अवधि में कुल बिक्री 27 प्रतिशत बढ़कर 87,859 इकाई पर पहुंच गयी थी।

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