Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nano Electric Car: टाटा नैनो की इलेक्ट्रिक अवतार में हो सकती है वापसी, सामने आई ये रिपोर्ट

Tata Nano Electric Car: टाटा नैनो की इलेक्ट्रिक अवतार में हो सकती है वापसी, सामने आई ये रिपोर्ट

टाटा दुनिया की सबसे सस्ती कहे जाने वाली अपनी नैनो हैचबैक को एक बार फिर नए अवतार में लेकर आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बहुत जल्द टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में नजर आ सकता है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 13, 2022 18:08 IST
Tata Nano  - India TV Paisa
Photo:FILE Tata Nano

भारत की सबसे बड़ी कर निर्माता कंपनी TATA जल्द ही अपनी नैनो कार को एक नए अवतार में पेश कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन बहुत जल्द सड़कों पर दौड़ता नजर आएगा। नैनो टाटा की वो कॉम्पैक्ट कार है, जिसे कुछ समय पहले ही कंपनी ने डिस्काउंटिन्यू कर दिया था। स्वदेशी कार कंपनी टाटा ने इससे पहले Nexon EV, Tiago EV, and Tigor EV (Electric Vehicle) भारतीय बाजार में उतारे हैं।

Tata Nano EV पर क्या है रिपोर्ट?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा अपनी नैनो हैचबैक को इलेक्ट्रिक अवतार में उतारने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही, कर निर्माता कंपनी नैनो के एक्सटीरियर, इंटीरियर, टायर्स और सस्पेंशन सेटअप में कुछ जरूरी बदलाव भी कर सकती हैं।

इसके अलावा, अगर टाटा नैनो को रीडिजाइन करने का विचार प्रोडक्शन फेस तक पहुंचता है तो टाटा तमिलनाडु सरकार से Ford के मारामलाई नगर वाली मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के लिए भी बात कर सकती है। फिलहाल ऑटो इंडस्ट्री में टाटा नैनो EV को लेकर चर्चाएं बहुत तेज हैं।

2020 में बंद हो गई थी नैनो

बताते चलें कि टाटा नैनो को टाटा सफारी स्टॉर्म SUV के साथ साल 2020 में कंपनी ने डिस्काउंटिन्यू कर दिया था। ये वो समय था जब टाटा नैनो दुनिया की सबसे सस्ती कार के रूप में खूब लोकप्रिय हो रही थी। हालांकि क्वालिटी और सेफ्टी कारणों से ये कार ज्यादा दिन मार्केट में नहीं टिक पाई।

टाटा नैनो उस वक्त 624cc के ट्विन इंजन, सिलेंडर पेट्रोल मोटर के साथ आती थी, जो 30PS के साथ 51nm का टॉर्क जनरेट करता था। इसमें 4 स्पीड मैनुअल और ATM गियर बॉक्स दिया गया था।

बता दें, टाटा नैनो का माइलेज बहुत ही अच्छा था। ये कार एक लीटर पेट्रोल में करीब 28 किलोमीटर दूरी का सफर आसानी से तय कर सकती थी। टाटा नैनो एक 4 सीटर कार है, जिसकी लम्बाई 3,099 mm, चौड़ाई 1,495mm और व्हीलबेस 2,230mm है। टाटा नैनो का प्रोडक्शन बंद होने तक इस कार की कीमत 2 लाख से साढ़े तीन लाख रुपये के आस पास थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement