Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nexon EV MAX XM की सड़कों पर दस्तक, जानिए किन-किन नए फीचर्स से लैस है Tata की नेक्सोन ईवी मैक्स

Tata Nexon EV MAX XM की सड़कों पर दस्तक, जानिए किन-किन नए फीचर्स से लैस है Tata की नेक्सोन ईवी मैक्स

टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्सएम में 3 मोड्स हैं जिनमें सिटी, स्पोर्ट और ईको मोड शामिल है। ईको मोड पर हुए फैक्ट्री टेस्ट में ये गाड़ी 453 किलोमीटर की रेंज दे चुकी है। आम हालात में ये रेंज कम हो सकती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 05, 2023 9:15 IST
Tata Nexon- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS Tata की नेक्सोन ईवी मैक्स की क्या है रेंज?

Tata Nexon EV MAX XM: टाटा नेक्सोन प्राइम ईवी तो लोगों को पसंद आ ही रही थी, अब टाटा ने हाई पावर और लॉन्ग रेंज कैपेसिटी के साथ टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स भी लॉन्च कर दी है जिसका एक्स-एम वेरिएंट मात्र 16 लाख 49 हजार के एक्स-शोरूम प्राइस पर मिल रहा है। आइए जानते हैं टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्सएम में क्या है फीचर्स और कितनी है इसकी रेंज।

टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्स-एम देगी लंबी राइड

मैक्स एक्स-एम में 40.5 kwh की हाई-एनर्जी डेंसिटी लिथियम इऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल हुआ है। इस बैटरी को फुल चार्ज करने पर इसकी रेंज 453 किलोमीटर तक हो सकती है, ऐसा टाटा मोटर्स का दावा है। हालांकि टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्सएम में 3 मोड्स हैं जिनमें सिटी, स्पोर्ट और ईको मोड शामिल है। ईको मोड पर हुए फैक्ट्री टेस्ट में ये गाड़ी 453 किलोमीटर की रेंज दे चुकी है। आम हालात में ये रेंज कम हो सकती है।

मोटर पॉवर और चार्जिंग टाइम

मोटर की बात करें तो इसमें परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस एसी मोटर का इस्तेमाल हुआ है जो मैक्सिमम 143bhp की पावर देकर 250nm तक का टॉर्क जनरेट कर सकती है। थर्मल मैग्नेटिक सिस्टम की बात करें तो इसमें लिक्विड कूलिंग सिस्टम है।

ऐक्सेलरेशन और टॉप स्पीड​

इलेक्ट्रिक वाहन में अच्छी रेंज के साथ-साथ स्पीड भी जबरदस्त मिल जाए तो समझिए सोने पर सुहागा, टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्सएम 0 से 100किलोमीटर प्रति लीटर की रफ्तार मात्र 9 सेकंड्स में पकड़ने का दावा करती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड की बात करें तो इसकी अधिकतम गति 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है जो भारत की सड़कों और नियमों को देखते हुए 20 किलोमीटर प्रति घंटा ज्यादा ही है।

शानदार हैं फीचर्स

टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्सएम में आपको फुली ऑटोमैटिक टेम्परचर कंट्रोल, रिमोट सेंट्रल लॉक, इलेक्ट्रिक ऑपरेटिंग टेल गेट और इलेक्ट्रिक ओपेरटेड orvm भी मिलेगा, orvm ऑप्शन से आपकी गाड़ी के शीशे वन टच एडजस्ट हो सकेंगे। हालांकि क्रूज कंट्रोल, एयर पयुरिफायर, वायरलेस चार्जिंग पॉइंट जैसे फीचर इस बेसिक मॉडल में नहीं है, ये फीचर्स एक्सजेड+ या उससे ऊपर के मॉडल में उपलब्ध हैं।

सेफ्टी का रखा है पूरा ध्यान

टाटा मोटर्स ने सेफ्टी के मामले में न ही कोई समझौता किया है और न ही भेदभाव। टाटा नेक्सोन के हर मॉडल में, एयरबैग, हिल असेन्ट एसिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, ABS, ऑटो व्हीकल होल्ड, चाइल्ड सेफ्टी डोर लॉक या ऑटो डिफॉग जैसे बहुत से फीचर्स हैं जो आपकी ड्राइव को सुरक्षित और सुविधाजनक बना सकते हैं।

3 कलर्स में है अवेलेबल

टाटा नेक्सोन ईवी मैक्स एक्सएम में 3 कलर मौजूद हैं। आप इंटेंसी टील, प्रेसटीन व्हाइट और डेटोना ग्रे में से कोई एक चुन सकते हैं। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement