Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona EV: कौन सी गाड़ी है आपके लिए बेहतर जानिए कीमत और फीचर्स

Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona EV: कौन सी गाड़ी है आपके लिए बेहतर जानिए कीमत और फीचर्स

Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona EV: टाटा नेक्सोन और हुंडई कोना देखने में तो एक ही तरह की एसयूवी लगती हैं, लेकिन दोनों में बहुत अंतर है। टाटा नेक्सोन मैक्स 143bhp पावर जनरेट करती है वहीं हुंडई कोना का दावा है कि उनकी गाड़ी में 100kmph की स्पीड पकड़ लेती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 23, 2023 15:01 IST
Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona EV- India TV Paisa
Photo:TATA NEXON, HYUNDAI KONA Tata Nexon EV बेहतर है या Hyundai Kona EV, जानिए

Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona EV: आने वाले समय में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन ही सड़कों पर दिखाई देने वाले हैं। इसके चलते जीरो कार्बन एमिशन तो होगा ही, साथ ही साथ पेट्रोल और डीजल की बढ़ती डिमांड में भी कुछ गिरावट आयेगी। साथ ही मेंटेनेंस और टैक्सेस में भी इलेक्ट्रिक कार लेने वालों को बचत होगी। इसीलिए इकनॉमिक रेंज में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार कंपनीज टाटा और हुंडई एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार्स लेकर आ रहे हैं। इन्हीं की दो गाड़ियां, टाटा नेक्सोन और हुंडई कोना देखने में तो एक ही तरह की एसयूवी लगती हैं, पर क्या है इनकी स्पेसिफिकेशन्स और कौन सी गाड़ी है किससे बेहतर, आइए जानते हैं –

टाटा नेक्सोन या हुंडई कोना: किसमें कितना है दम?

टाटा नेक्सोन में सबसे टॉप मॉडल टाटा नेक्सोन मैक्स है और हुंडई कोना में दो ही मॉडल इस समय मौजूद हैं, एक हुंडई कोना प्रीमियम और दूसरा हुंडई कोना प्रीमियम डुअल टोन। हम यहां डुअल टोन के साथ टाटा नेक्सोन मैक्स को कम्पेयर करेंगे। दोनों गाड़ियों की पावर की बात करें तो हुंडई कोना प्रीमियम डुअल टोन 136bhp की पावर जनरेट करती है वहीं टाटा नेक्सोन मैक्स 143bhp पावर जनरेट करती है। हालांकि दोनों में ही PMS (परमानेंट मैग्नेट सिन्क्रॉनोस) मोटर लगी है। लेकिन टॉर्क की बात करें तो हुंडई कोना टाटा नेक्सोन से कहीं आगे है। टाटा नेक्सोन जहां 250nm टॉर्क जनरेट करती है वहीं हुंडई कोना 395nm टॉर्क जनरेट करती है। शायद इसीलिए हुंडई कोना का दावा है कि उनकी गाड़ी सिर्फ 9.7 seconds में 100kmph की स्पीड पकड़ लेती है।

कितनी है बैटरी पावर और लाइफ?

अब बात बैटरी की करें तो टाटा नेक्सोन में 40.5kwh की लिथियम-इऑन बैटरी लगी है और हुंडई कोना में 39.2kwh की बैटरी है। यानी लगभग दोनों की ही बैटरी कपैसिटी बराबर है और दोनों ही गाड़ियां 8 साल या 160,000 की बैटरी वारंटी दे रही हैं। 

रेंज की बात करें तो फुल चार्ज में जहां टाटा नेक्सोन मैक्स 437 किलोमीटर तक चलने का दावा कर रही है वहीं हुंडई कोना प्रीमियम डुअल टोन इससे थोड़ा आगे, 452 किलोमीटर चलने की बात कह रही है।

चार्जिंग की बात करें तो ऐसी रेगुलर चार्जिंग में टाटा नेक्सोन मैक्स 15 घंटे का समय बता रही है जो कि यकीनन बहुत ज्यादा है। लेकिन एसी फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन भी है जो गाड़ी को सिर्फ 6 घंटे 30 मिनट में चार्ज कर देता है। वहीं डीसी 50kw फास्ट चार्जिंग की बात करें तो टाटा का दावा है कि नेक्सोन मैक्स सिर्फ 56 मिनट्स में 80% चार्ज हो जाएगी।

हुंडई में भी चार्जिंग के तीन ऑप्शन है, अगर 2.5kw के पोर्टेबल चार्जर से चार्ज करें तो ये कार करीब 19 घंटे में फुल चार्ज होती है। वहीं 7.2kw के वॉल माउंट चार्जर से चार्ज करने पर सिर्फ 6 घंटे 10 मिनट लगते हैं। बात फास्ट चार्जिंग की करें तो जीरो से 80% चार्ज सिर्फ 57 मिनट्स में हो सकता है।

टाटा नेक्सोन और हुंडई कोना की कीमत

टाटा नेक्सोन मैक्स की एक्स-शोरूम कीमत 20.04 लाख रुपये है, वहीं हुंडई कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम डुअल टोन 24.03 लाख एक्स-शोरूम कीमत पर मिल सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement