Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Year Ender 2022: इस साल क्रैश टेस्ट में फेल हुई ये 5 कारें, ग्राहकों की सुरक्षा से कर रही थीं खिलवाड़

Year Ender 2022: इस साल क्रैश टेस्ट में फेल हुई ये 5 कारें, ग्राहकों की सुरक्षा से कर रही थीं खिलवाड़

2022 के साल में भी कई प्रमुख कारें इस ग्लोबल कैश टेस्ट से गुजरी हैं। कई कारें इसमें पास हो गई हैं, लेकिन कई कारें ऐसी भी हैं ​जो कैश टेस्ट के रिजल्ट में पास नहीं हो पाई हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 20, 2022 19:03 IST
Swift Crash test- India TV Paisa
Photo:FILE Swift Crash test

आज के समय में कार खरीदते समय ग्राहक लुक फीचर्स के साथ ही कार के सेफ्टी फीचर्स पर भी काफी गौर करते हैं। यही कारण है कि आज के समय में कैश टेस्ट बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं। अक्सर लोग इन्हीं क्रैश टेस्ट के आधार पर कार को फाइनल भी करते हैं। 2022 के साल में भी कई प्रमुख कारें इस ग्लोबल कैश टेस्ट से गुजरी हैं। कई कारें इसमें पास हो गई हैं, लेकिन कई कारें ऐसी भी हैं ​जो कैश टेस्ट के रिजल्ट में पास नहीं हो पाई हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज ऐसी ही 5 ​कारों को लेकर आई है जो मशहूर होने के बावजूद इस साल क्रैश में फेल हो गई हैं। 

मारुति एस-प्रेसो 

एस-प्रेसो ने एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 20.03 प्वाइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए सिर्फ 3.52 प्वाइंट्स हासिल किए। 3 साल के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट के दौरान आगे के सिर की गति को रोकने में सक्षम नहीं थी। हालांकि, 18 महीने के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट सिर के लिए अच्छी सुरक्षा और छाती के लिए खराब सुरक्षा प्रदान करती है। 

मारुति स्विफ्ट

स्विफ्ट ने एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 19.19 प्वाइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 16.68 प्वाइंट्स हासिल किए। साइड इम्पैक्ट टेस्ट, सिर की सुरक्षा, पेट और श्रोणि की सुरक्षा को अच्छा माना गया, जबकि छाती की सुरक्षा खराब थी। साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया क्योंकि कार में साइड हेड प्रोटेक्शन नहीं है।

मारुति इग्निस

इग्निस ने एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 16.48 प्वाइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए महज 3.86 प्वाइंट्स हासिल किए। कार ने चालक और यात्री के सिर और गर्दन को सुरक्षा प्रदान की। लेकिन चालक की छाती पर ज्यादा सुरक्षा नहीं थी। वहीं चालक और यात्री के घुटनों की सुरक्षा भी अपर्याप्त थी। 

हुंडई टुसॉ

हुंडई (Hyundai) की प्रीमियम एसयूवी Tucson का क्रैश टेस्ट में फेल होना वाकई में चौंकाता है। दरअसल, 27 से 34 लाख रुपये रेंज वाली यह महंगी एसयूवी कार सेफ्टी के लिहाज से फिसड्डी साबित हुई है। LatinNCAP के सेफ्टी क्रैश टेस्ट में इस कार को जीरो (Zero) सेफ्टी रेटिंग दी गई है। सेफ्टी क्रैश टेस्ट के दौरान लैटिन एनसीएपी ने इस कार को जीरो (Zero) रेटिंग दी है। यहां बता दें कि टक्सन दो एयरबैग वाले वैरिएंट को क्रैश टेस्ट में फेल किया गया है। जबकि इसके 6 एयरबैग वाले वैरिएंट को 3 Star सेफ्टी रेटिंग दी गई है।

होंडा WR-V की क्रैश टेस्ट रेटिंग

होंडा की WR-V भी क्रैश टेस्ट में फिसड्डी साबित हुई है। पैदल चलने वालों को डिटेक्ट करने के लिए इसे 59% स्कोर मिला। इस तरह इसे 5 में से सिर्फ 1 स्टार रेटिंग मिली। इस रेटिंग के हिसाब से ये कार एडल्ट के साथ बच्चों के लिए भी सुरक्षित नहीं है। खास बात कि भारत में मिलने होंडा जैज भी WR-V बेस्ड है, जिसकी गिनती सेफ कारों में होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement