Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tesla को टक्कर देने आई ये चाइनीज कंपनी, अनवील की इलेक्ट्रिक कार, लेकिन रेंज पर साधी चुप्पी

Tesla को टक्कर देने आई ये चाइनीज कंपनी, अनवील की इलेक्ट्रिक कार, लेकिन रेंज पर साधी चुप्पी

Xiaomi की ओर से इलेक्ट्रिक कार को अनवील किया गया है। इसकी कार की टॉप स्पीड 265 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। हालांकि, कंपनी ने रेंज को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 18, 2023 8:38 IST
Xiaomi - India TV Paisa
Photo:XIAOMI शाओमी की इलेक्ट्रिक कार

चीनी इलेक्ट्रिक कंपनी शाआमी की ओर से उसकी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 की चीन में अनवील कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक ये कार दो पावरट्रेन में आएगी। इसमें से एक रियर व्हील ड्राइव (RWD) और दूसरा ऑल- व्हील ड्राइव (AWD) होगा। साथ ही इस कार के तीन वैरिएंट ग्राहकों को खरीदने को मिलेंगे जो कि SU7,SU7 प्रो और SU7Max होंगे। 

शाओमी SU7 की पावर और टॉप स्पीड 

SU7 के लोअर वर्जन में एलएफपी बैटरी पैक लगाया जाएगा। वहीं, ऊंचे वर्जन में एनएमसी बैटरी पैक का उपयोग किया जाएगा। हैवी बैटरी पैक के कारण इस कार का वजन 1980 किलो से लेकर 2,205 किलो तक होगा। इसकी टॉप स्पीड वर्जन के आधार पर 210 से लेकर 265 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। हालांकि, इनकी रेंज को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई है।  

इसके रियर व्हील ड्राइव वैरिएंट, जहां मोटर पीछे के ऐक्सल में होगी। वह 296 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। वहीं, एडब्लूटी वैरिएंट जहां आगे और पीछे दोनों जगह मोटर होगी। वह वर्जन 368 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इस कार की टक्कर  वैश्विक स्तर पर BMW i4, BYD सील और Tesla Model3 से होगा।

BAIC करेगी मैन्यूफैक्चरिंग 

इस कार को शाओमी बीजिंग ऑटोमोटिव इंडस्ट्री होल्डिंग कंपनी (BAIC) के साथ मिलकर बनाने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार प्रोडक्शन दिसंबर 2023 तक शुरू हो सकता है और फरवरी 2024 में डिलीवरी स्टार्ट हो सकती है। हालांकि, इसका ट्रायल प्रोडक्शन BAIC की बीजिंग फैक्ट्री में पहले ही शुरू हो चुका है। इसके साथ ही शाओमी की ओर से इस कार के सेल्स लाइसेंस के लिए चीनी ऑथोरिटीज के पास आवेदन किया जा चुका है। बता दें, शाओमी की ओर से चार नए और मॉडल्स की प्लानिंग की जा रही है।  2022 में शाओमी द्वारा ईवी डिवीजन में 3700 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया गया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement