1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. Union Budget 2020: हेल्थ सेक्टर में कई सौगातें, 2025 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य

Union Budget 2020: हेल्थ सेक्टर में निर्मला ने दीं कई सौगातें, 2025 तक टीबी भारत से खत्म करने का लक्ष्य

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार हेल्थ सेक्टर के लिए 69 हजार करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2020 12:42 IST
Medical Budget, Health Budget, Budget Live, nirmala sitharaman- India TV Paisa

Union Budget 2020: हेल्थ सेक्टर में कई सौगातें, 2025 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य | India TV

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार हेल्थ सेक्टर के लिए 69 हजार करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। उन्होंने जानकारी दी की इसमें इसमें पीएम जन आरोग्य योजना का 6 हजार 400 करोड़ रुपया भी शामिल है। निर्मला ने बताया कि पीएम जनआरोग्य योजना के तहत 20 हजार से ज्यादा अस्पताल पैनल में हैं और सरकार इसे बढ़ाएगी।

‘PPP मॉडल से बनाए जाएंगे अस्पताल’

निर्मला ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष का दायरा बढ़ाया गया है और इनमें 12 बीमारियां ला दी गई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें 5 नए वैक्सीन जोड़ दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से 20 हजार से ज्यादा अस्पताल जुड़े हैं जो कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का इलाज करते हैं। उन्होंने बताया कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में और पीपीपी मॉडल से अस्पताल बनाए जाएंगे। 

‘हर जिले में लाया जाएगा जन औषधि केंद्र’
निर्मला ने बताया कि पहले चरण में 112 आकांक्षी जिलों से इसकी शुरुआत होगी और इनमें भी उन जिलों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पहले से अस्पताल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इससे बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। निर्मला ने साथ ही कहा कि मेडिकल उपकरणों पर लगे टैक्स से जो पैसे मिलेंगे उनका उपयोग इन्हीं अस्पतालों को बनाने में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र को 2024 तक हर जिले में लाया जाएगा जिनमें 2 हजार दवाइयां और 3 हजार सर्जिकल्स उपलब्ध होंगे।

‘2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत’
वित्त मंत्री ने 2025 तक टीबी की बीमारी को भारत से खत्म करने का लक्ष्य बताया और ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ कैंपेन को लॉन्च किया। वहीं, ओडीएफ प्लस के जरिए साफ-सफाई को लेकर जागरुकता बढ़ाने की भी बात कही। इस मौके पर वित्त मंत्री ने फिट इंडिया मूवमेंट और स्वच्छ भारत अभियान का भी जिक्र किया।

Write a comment
X