1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयर इंडिया को मिली बड़ी राहत, फंड जुटाने के लिए 500 करोड़ रुपए की सरकारी गारंटी मिली

एयर इंडिया को मिली बड़ी राहत, फंड जुटाने के लिए 500 करोड़ रुपए की सरकारी गारंटी मिली

सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया के लिये 500 करोड़ रुपए की गारंटी दी है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: December 21, 2019 18:53 IST
Air India, government, fund raising, air india crisis- India TV Paisa

एयर इंडिया को मिली बड़ी राहत

मुंबई। सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया के लिये 500 करोड़ रुपए की गारंटी दी है। इससे एयरलाइन को परिचालन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए ताजा कोष हासिल करने में मदद मिलेगी। घाटे में चल रही एयर इंडिया ने पिछले सप्ताह मुख्य रूप से परिचालन जरूरतों को पूरा के लिये कोष जुटाने को लेकर 2,400 करोड़ रुपए की गारंटी मांगी थी। 

एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'सरकार ने एयर इंडिया को 500 करोड़ रुपए की गारंटी दी है। यह एयरलाइन को बुधवार को दिया गया।' उसने कहा कि सरकारी गारंटी से एयरलाइन को कुछ कोष हासिल करने में मदद मिलेगी। एयर इंडिया बैंकों के साथ पहले से कोष को लेकर बातचीत कर रही है। यह गारंटी 7,600 करोड़ रुपए की गारंटी का हिस्सा है जो चालू वित्त वर्ष में एयरलाइन को उपलब्ध करायी जाएगी। अस्थायी अनुमान के अनुसार एयर इंडिया को 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। 

पिछले महीने नागर विमान राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में कहा था कि अगर एयर इंडिया का निजीकरण नहीं हुआ तो उसे अपना कारोबार बंद करना पड़ जाएगा। एयर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक प्रणाली (एआईएसएएम) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ सरकार की एयर इंडिया में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने को मंजूरी दी है। सरकार चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 100 प्रतिशत रणनीतिक बिक्री के लिए रूचि पत्र जारी कर सकती है।

Write a comment