1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जम्मू-कश्मीर सर्किल में एयरटेल की बड़ी चूक, 25 लाख उपभोक्ताओं के डेटा में सेंध

जम्मू-कश्मीर सर्किल में एयरटेल की बड़ी चूक, 25 लाख उपभोक्ताओं के डेटा में सेंध

भारती एयरटेल के जम्मू-कश्मीर सर्किल के लगभग 25 लाख ग्राहकों के डेटा में कथित रूप से सेंध की गयी है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2021 9:35 IST
Airtel Jammu Kashmir Circle data leak of 25 lakh...- India TV Paisa
Photo:AIRTEL

Airtel Jammu Kashmir Circle data leak of 25 lakh customers

नयी दिल्ली। भारती एयरटेल के जम्मू-कश्मीर सर्किल के लगभग 25 लाख ग्राहकों के डेटा में कथित रूप से सेंध की गयी है और हैकरों ने उनकी जानकारियों को सार्वजनिक कर दिया है। इन जानकारियों में आधार नंबर, पता और जन्मतिथि आदि शामिल है। हालांकि कंपनी ने अपने सर्वर में सेंध से इनकार किया है। 

साइबर सुरक्षा के शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया ने सेंध लगायी गयी जानकारियों का एक नमूना ट्विटर पर साझा किया है। उन्होंने भारती एयरटेल और 'रेड रैबिट टीम' के नाम के हैकर्स के बीच ईमेल से हुई बातचीत का एक वीडियो भी साझा किया है। वीडियो में दिखाया गया है कि हैकर्स ने भारती एयरटेल को दिसंबर में डाटा की सेंध के बारे में सूचित किया और फिरौती की मांग की थी। 

राजहरिया ने कहा, ‘‘हैकर्स ने दावा किया है कि उनके पास एयरटेल के पूरे भारत के ग्राहकों के डेटा हैं और उन्होंने केवल जम्मू-कश्मीर से ग्राहकों के डेटा का एक नमूना अपलोड किया है। यह संभव हो सकता है कि हैकर ने एयरटेल सर्वर में शेल (दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर कोड) अपलोड किया हो। कोविड-19 के दौरान कई कंपनियां सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकीं और उनके डेटा में सेंध लग गयी।’’ 

हैकर्स ने एक वेबसाइट पर ग्राहक का डेटा भी अपलोड किया था, लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया। हालांकि संपर्क करने पर भारती एयरटेल के प्रवक्ता ने कंपनी के सर्वर के किसी भी प्रकार की सेंध से इनकार किया।

Write a comment