Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एन्‍वायरमेंट के साथ पैसे भी बचाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, अमेजन ने शुरू की साइकिल पर डिलिवरी

एन्‍वायरमेंट के साथ पैसे भी बचाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, अमेजन ने शुरू की साइकिल पर डिलिवरी

बढ़ते पॉल्‍यूशन को देखते हुए ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन ने फैसला किया है कि अब उसके डिलिवरी बॉय साइकिल पर प्रॉडक्‍ट डिलिवरी करेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 30, 2016 14:12 IST
एन्‍वायरमेंट के साथ पैसे भी बचाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, अमेजन ने शुरू की साइकिल पर डिलिवरी- India TV Paisa
एन्‍वायरमेंट के साथ पैसे भी बचाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, अमेजन ने शुरू की साइकिल पर डिलिवरी

नई दिल्‍ली। बढ़ते पॉल्‍यूशन को देखते हुए ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन ने फैसला किया है कि अब उसके डिलिवरी बॉय साइकिल पर प्रॉडक्‍ट डिलिवरी करेंगे। कंपनी ने मुंबई से एक पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू करने के बाद इसे बैंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली और चेन्नई तक बढ़ा दिया है। अमेजन के अनुसार कंपनी ने तय किया है कि भारत के बड़े शहरों में 3 किमी से 5 किमी के दायरे में प्रोडक्‍ट साइकल से डिलिवर करेंगे।

यह भी पढ़ें- Only 72 Hrs: अमेजन ने शुरू की ‘ग्रेट इंडियन सेल’, एप्‍पल, नेक्‍सस, श्‍याओमी जैसे स्‍मार्टफोन पर मिल रही है भारी छूट

पॉल्‍यूशन के साथ होगी फास्‍ट डिलिवरी

अमेजन इंडिया के डायरेक्टर ट्रांस्पोर्टेशन सेमुअल थॉमस के मुताबिक, “हम जिस वातावरण में रहते हैं उसमें कार्बन के मात्रा को कम करना सबसे जरूरी काम है। हमने इको फ्रैंडली के लिए साइकल डिलिवरी की शुरुआत की है। पर्यावरण के साथ ही कंपनी को इसका फायदा डिलिवरी सिस्‍टम में भी मिलेगा। शहरी भीड़भाड़ वाले इलाकों में साइकिल से डिलिवरी करना न सिर्फ सस्‍ता है वहीं इसकी मदद से फास्‍ट डिलिवरी भी संभव हो सकेगी।

यह भी पढ़ें- टाटा हाउसिंग ने अमेजन इंडिया से मिलाया हाथ, ऑनलाइन बिकेंगे लग्‍जरी फ्लैट

कंपनी को हर महीने 8500 रुपए का फायदा

डिलिवरी टीम पैकेजिस को कैरी करने के लिए गियर्ड बाइक का प्रयोग करेगी। हर ट्रिप में 7.5 किलो वजन ले जाया जाएगा। इससे महीने की 7000 रुपए से 8500 रुपए बचेंगे। ये कीमत मोटर बाइक्स पर डिलिवरी करने वाले लोगों की तुलना में आधी है। साइकिल के अलावा अमेजन कोशिश कर रहा है कि वह अपने प्रोडक्ट्स ड्रोन्स की मदद से डिलिवर किए जाएं। हांलांकि अभी यह सब सरकार की मंजूरी के बाद ही संभव होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement