Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. यात्री विमान सेवाएं बहाल होने से एविएशन सेक्टर को राहत, शेयर 10% तक उछले

यात्री विमान सेवाएं बहाल होने से एविएशन सेक्टर को राहत, शेयर 10% तक उछले

इंटरग्लोब एविएशन के शेयर बीएसई में शुरुआती कारोबार के दौरान 9.88 प्रतिशत तक बढ़ा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 21, 2020 11:59 IST
Aviation stock surge- India TV Paisa
Photo:FILE

Aviation stock surge

नई दिल्ली। सरकार द्वारा 25 मई से घरेलू यात्री सेवाओं को बहाल करने की घोषणा से विमानन कंपनियों के शेयर में 10 प्रतिशत तक की जोरदार तेजी देखने को मिली। इंटरग्लोब एविएशन के शेयर बीएसई में शुरुआती कारोबार के दौरान 9.88 प्रतिशत बढ़कर 1,002 के स्तर पर आ गए। स्पाइसजेट भी 4.88 प्रतिशत उछलकर 42.95 रुपये पर पहुंच गया। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा था कि घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं 25 मई से फिर से शुरू हो जाएंगी। पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘घरेलू उड़ानों का परिचालन 25 मई, 2020 से धीरे धीरे फिर शुरू किया जाएगा। सभी हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार रहने को सूचित किया जा रहा है।’’ एयरपोर्ट अथॉरिटी ने भी आज एयरपोर्ट के लिए नियमों को जारी कर दिया है।

कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए भारत में 25 मार्च से सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। इससे एविएशन सेक्टर को काफी नुकसान हुआ है। महामारी से पहले कंपनियां ग्रोथ को लेकर काफी उम्मीद भरी थीं और निवेश भी बढ़ा रही थीं, हालांकि महामारी की वजह से उन पर बोझ काफी बढ़ गया। IATA के मुताबिक लगातार 4 साल से घरेलू एविएशन मार्केट दुनिया भर के एविएशन मार्केट में सबसे तेज ग्रोथ दर्ज कर रहा था। हालांकि हालात अब ऐसे हो गए हैं कि IATA ने घरेलू एविएशन सेक्टर में 29 लाख रोजगार पर खतरा बताया है। एक अनुमान के मुताबिक कोरोना संकट की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष में एविएशन कंपनियों की आय में 40 फीसदी गिरावट का अनुमान है। एयरलाइंस जल्द से जल्द ऑपरेशंस शुरू करने की मांग कर रही थी, जिससे उन्हे नुकसान कम करने में मदद मिले।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement