1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बियर, शराब पीने वालों के लिए बड़ी खबर; होने जा रहा यह बड़ा काम

बियर, शराब पीने वालों के लिए बड़ी खबर; होने जा रहा यह बड़ा काम

थोक मूल्य पर एक-एक प्रतिशत की दर से आबकारी शुल्क और वैट लगाया जाएगा, जिसके आधार पर खुदरा विक्रेताओं के पास शराब आपूर्ति की कीमत निकाली जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 30, 2021 20:29 IST
बियर, शराब पीने वालों के लिए बड़ी खबर; होने जा रहा यह बड़ा काम- India TV Hindi News
Photo:PIXABAY

बियर, शराब पीने वालों के लिए बड़ी खबर; होने जा रहा यह बड़ा काम

नई दिल्ली: शराब को लेकर आज बड़ी खबर आई है। अगर आप भी इसका सेवन करते है तो यह खबर जानना आपके लिए जरुरी है। दरअसल शराब के दाम में फिर बढोतरी हो सकती है। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत 17 नवंबर से निजी दुकानों के खुलने के साथ शराब आठ से नौ प्रतिशत महंगी हो सकती है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने बृहस्पतिवार को एक आदेश में कहा कि सभी प्रकार की शराब की थोक कीमतों में आठ से नौ प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

आबकारी विभाग फिलहाल दिल्ली में पंजीकृत होने वाले शराब के ब्रांडों का अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय करने की प्रक्रिया में है। इस संबंध में एक शराब कारोबारी ने कहा, ‘‘थोक मूल्य में वृद्धि से शराब की कीमतों में कम से कम पांच से दस प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, कीमतें कितनी बढ़ेंगी यह 2021-22 के लिए आबकारी नीति के अनुसार नई खुदरा प्रणाली के लागू होने के बाद ही पता लग पायेगा।’’

आबकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया। आदेश के अनुसार, नई आबकारी नीति 2021-22 में आबकारी शुल्क और मूल्य वर्धित कर (वैट) को लाइसेंस शुल्क में जोड़ दिया गया है। 

थोक मूल्य पर एक-एक प्रतिशत की दर से आबकारी शुल्क और वैट लगाया जाएगा, जिसके आधार पर खुदरा विक्रेताओं के पास शराब आपूर्ति की कीमत निकाली जाएगी। आदेश में कहा गया, ‘‘नई आबकारी नीति 2021-22 के तहत भारतीय और विदेशी शराब की लागत में शामिल संशोधित मापदंडों के कारण थोक मूल्य में लगभग 8-9 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।’’ आदेश के अनुसार, इसका शराब की अन्य श्रेणियों पर भी इसी तरह का प्रभाव पड़ सकता है।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022