1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Bitcoin की कीमत आसमान पर पहुंची, मोदी सरकार ने की क्रिप्‍टोकरेंसी पर जल्‍द बिल लाने की घोषणा

Bitcoin की कीमत आसमान पर पहुंची, मोदी सरकार ने की क्रिप्‍टोकरेंसी पर जल्‍द बिल लाने की घोषणा

ठाकुर ने कहा कि क्रिप्टो करेंसी पर एक बिल को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसे जल्द ही कैबिनेट के सामने रखा जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 09, 2021 16:52 IST
Bitcoin price on record high, Modi government announced to bring bill on bitcoin cryptocurrency soon- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Bitcoin price on record high, Modi government announced to bring bill on bitcoin cryptocurrency soon in india

नई दिल्‍ली। सोमवार को एलन मस्‍क की इलेक्‍ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्‍ला द्वारा बिटक्‍वॉइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा के बाद मंगलवार को बिटक्‍वॉइन की कीमत 47,000 डॉलर को पार कर गई। वहीं मंगलवार को वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्‍यसभा में कहा कि सरकार जल्‍द ही क्रिप्‍टो करेंसी (crypto currencies) के लिए एक नया बिल लेकर आएगी क्‍योंकि मौजूदा कानून इनसे जुड़ी चिंताओं का समाधान करने में सक्षम नहीं हैं।

ठाकुर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि आरबीआई और सेबी जैसी नियामकीय संस्‍थाओं के पास क्रिप्टो करेंसी को सीधे तौर पर नियमित करने के लिए कोई कानूनी अधिकार नहीं हैं क्‍योंकि ये प्रमाणित यूजर्स द्वारा जारी कोई मुद्रा, संपत्ति, प्रतिभूति या कमोडिटी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा कानून इनसे निपटने के लिए अपर्याप्‍त हैं।

सरकार ने एक अंतर-मंत्रालीय समिति का गठन किया है, जो वर्चुल करेंसी पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। ठाकुर ने कहा कि क्रिप्‍टो करेंसी पर एक बिल को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसे जल्‍द ही कैबिनेट के सामने रखा जाएगा। हम जल्‍द ही एक नया बिल लेकर आएंगे।

यह भी पढ़ें: 3 दिन में निपटा लें बैंक से जुड़े काम, अगले हफ्ते इतने दिन नहीं होगा काम

बिटक्‍वॉइन सहित वर्चुअल करेंसी के साथ जुड़े जोखिम को देखते हुए आरबीआई ने अप्रैल 2018 में जारी एक सर्कुलर के जरिये अपने अधीन आने वाली सभी इकाईयों को यह सलाह दी थी कि वह वर्चुअल करेंसी में लेनदेन न करें और न ही इससे जुड़ी कोई सेवा प्रदान करें। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने 4 मार्च, 2020 के अपने एक आदेश के जरिये आरबीआई के इस सर्कुलर पर स्‍टे लगा दिया।  

Bitcoin की कीमत 47,000 डॉलर के पार

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में पिछले 3 दिनों में जबरदस्त उछाल आ रहा है। बिटक्‍वॉइन (Bitcoin), लाइटक्‍वॉइन (Litecoin) और डॉगक्‍वॉइन (Dogecoin) की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। पिछले 24 घंटे में दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्टो करेंसी Bitcoin की कीमतें रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई हैं। एक बिटक्वाइन की कीमत आज 47,553 डॉलर यानी 34.66 लाख रुपये से अधिक पर ट्रेड कर रही है। पिछले 24 घंटे में बिटक्वाइन की कीमतों में 21.47 प्रतिशत की तेजी आई है और Bitcoin का मार्केट कैप (m-cap) बढ़कर 886.16 अरब  डॉलर यानी 64.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

यह भी पढ़ें: Balack Money पर मोदी सरकार ने दी आज बड़ी जानकारी

इसी तरह पिछले 24 घंटे में लाइटक्‍वॉइन में 13.66%, XRP में 10.19%, इथेरियम में 7%, स्टेलर (Stellar) में 3.5% और डॉगक्‍वॉइन में 11% की तेजी आई है। डॉगक्वॉइन आज दोपहर 12.30 बजे 0.079708 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। वहीं, लाइटक्वॉइन 171.74 डॉलर और इथेरियम 1761 डॉलर पर था। अन्य क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो XRP आज 0.478934 डॉलर और स्टेलर 0.398780 डॉलर पर ट्रेड कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: Aadhaar Card में केवल इतनी बार बदलवा सकते हैं अपना नाम, इस App की मदद से घर बैठे कर सकते हैं आप 35 काम

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, सर्किल रेट घटने के बाद अब होम लोन की ब्‍याज दर में हुई बड़ी कटौती

यह भी पढ़ें: खुशखबरी इस बार दिवाली नहीं होली से पहले मिलेगा इन कर्मचारियों को बोनस

Write a comment