1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Elon Musk की Tesla ने Bitcoin में किया 1.5 अरब डॉलर का निवेश, Cryptocurrency में भुगतान लेने की बनाई योजना

Elon Musk की Tesla ने Bitcoin में किया 1.5 अरब डॉलर का निवेश, Cryptocurrency में भुगतान लेने की बनाई योजना

विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर में जानीमानी कंपनियों द्वारा उठाया जाने वाला यह कदम बिटक्वॉइन के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 08, 2021 21:29 IST
Elon Musk’s Tesla invest 1.5 billion dollar in bitcoin- India TV Paisa
Photo:ELONMUSK@TWITTER

 

Elon Musk’s Tesla invest 1.5 billion dollar in bitcoin

सैन फ्रांसिस्‍को। अरबपति कारोबारी एलन मस्‍क (Elon Musk) की इलेक्ट्रोनिक कार बनाने वाली  कंपनी टेस्ला इंक (Tesla Inc) ने सोमवार को कहा कि उसने बिटक्‍वॉइन (Bitcoin)में  1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है और भविष्य में वह अपने प्रोडक्ट्स और कारों की खरीदारी करने वालों से भुगतान में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को स्‍वीकार करने की इजाजत देने की योजना पर काम कर रही है। इस खबर के बाद क्रिप्टोकरेंसी बिटक्‍वॉइन की कीमत सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गई। सोमवार को Bitcoin का भाव 10 प्रतिशत उछलकर 43,625 डॉलर के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया।

टेस्ला की तरफ से बिटक्‍वॉइन में निवेश को लेकर यह खुलासा सोमवार को वार्षिक रिपोर्ट में की गई है। इसमें कहा गया है कि मेंबर्स ऑफ बोर्ड ऑडिट कमेटी ने टेस्ला की इन्वेस्टमेंट पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। टेस्‍ला के संस्थापक एलन मस्क ने बताया कि वह बिटक्‍वॉइन को लेकर काफी उत्‍साहित हैं। पिछले महीने उन्होंने ट्विटर बायोग्राफी बदलते हुए #bitcoin कर दिया था, जिसके बाद इसकी कीमतों में उछाल देखा गया था।

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, सर्किल रेट घटने के बाद अब होम लोन की ब्‍याज दर में हुई बड़ी कटौती

विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर में जानीमानी कंपनियों द्वारा उठाया जाने वाला यह कदम बिटक्‍वॉइन के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा। केंद्रीय बैंक अभी भी डिजिटल करेंसी को लेकर आशंकित बने हुए हैं, जबकि विश्‍लेषकों का कहना है कि वास्‍तविक दुनिया बिटकॉइन का उपयोग करने के लिए आतुर है। टेस्‍ला ने कहा कि बिटक्‍वॉइन में निवेश का फैसला इसके व्‍यापक इनवेस्‍टमेंट पॉलिसी का हिस्‍सा है क्‍योंकि कंपनी का लक्ष्‍य नगर पर अपने रिटर्न को विविध और अधिकमत बनाने का है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी इस बार दिवाली नहीं होली से पहले मिलेगा इन कर्मचारियों को बोनस

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसे डिजिटल माध्यम के रूप में प्राइवेट तौर पर जारी किया जाता है। यह क्रिप्टोग्राफी और ब्लॉकचेन जैसी डिस्ट्रीब्यूटर लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी) के आधार पर काम करती है। आसान भाषा में अगर कहा जाए तो ब्लॉकचेन एक ऐसा बही खाता है, जिसमें लेनदेन को ब्लॉक्स के रूप में रजिस्टर किया जाता है। क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल कर उन्हें लिंक कर दिया जाता है। क्रिप्टोग्राफी सूचनाओं को सहेजने और भेजने का ऐसा सुरक्षित तरीका है, जिसमें कोड का इस्तेमाल किया जाता है और सिर्फ वही व्यक्ति उस सूचना को पढ़ सकता है, जिसके लिए वह भेजी गई है।

यह भी पढ़ें: बजट के बाद पहली बार सोने-चांदी में आई तेजी, कीमत हुई इतनी ऊंची

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में तबाही के बाद NTPC का आया बड़ा बयान, बिजली आपूर्ति को लेकर आया नया अपडेट

यह भी पढ़ें: 7000mAh बैटरी, Exynos 9825 चिप और 5 कैमरे के साथ 15 फरवरी को लॉन्‍च होगा Samsung Galaxy F62, जानिए कितनी होगी कीमत

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X