Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Trade War : कनाडा ने दिया अमेरिका को करारा जवाब, धातु-बरबॉन-संतरे के रस अन्‍य अमेरिकी उत्पादों पर लगाया शुल्क

Trade War : कनाडा ने दिया अमेरिका को करारा जवाब, धातु-बरबॉन-संतरे के रस अन्‍य अमेरिकी उत्पादों पर लगाया शुल्क

कनाडा ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए उसके 12.6 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की है। इनमें संतरे का रस, केचअप और बरबॉन जैसे उत्पाद शामिल है। इसे कनाडा की अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध की शुरुआत माना जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 30, 2018 17:48 IST
Donald Trump- India TV Paisa

Donald Trump

ओटावा। कनाडा ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए उसके 12.6 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की है। इनमें संतरे का रस, केचअप और बरबॉन जैसे उत्पाद शामिल है। इसे कनाडा की अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध की शुरुआत माना जा रहा है। कनाडा में 12.6 अरब डॉलर के अमेरिकी इस्पात, एल्युमीनियम और टिकाऊ उपभोग की वस्तुओं (कंज्यूमर गुड्स) पर शुल्क कल से लागू होगा। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

इसके अलावा कनाडा ने इस्पात और एल्युमीनियम क्षेत्र और 33,500 श्रमिकों की मदद के लिए दो अरब कनाडा डॉलर (1.5 अरब अमेरिकी डॉलर) देने की भी घोषणा की है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को ट्रंप से बातचीत की है। ट्रूडो ने कहा कि अमेरिका द्वारा एक जून 2018 को लगाए गए शुल्क के बाद कनाडा के पास जवाबी कदम उठाने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है।

कनाडा की विदेशी मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि करीबी सहयोगी के खिलाफ उठाए गए इस कदम पर हमें अफसोस है। हमने यह कदम दुख के साथ उठाया है ना कि गुस्से में। कनाडा की शुल्क सूची में 250 से अधिक अमेरिकी उत्पाद है, जिसमें फ्लोरिडा जूस, टॉयलेट पेपर और उत्तरी कैरोलिना का छोटा खीरा (जिसका उपयोग आचार बनाने में होता है) शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement