1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार चार रक्षा कंपनियों में बेचेगी 25 फीसदी तक हिस्सेदारी, IPO का लेगी सहारा

सरकार चार रक्षा कंपनियों में बेचेगी 25 फीसदी तक हिस्सेदारी, IPO का लेगी सहारा

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की चार रक्षा कंपनियों में अपनी 25-25 फीसदी तक हिस्सेदारी का विनिवेश करने की योजना बना रही है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 04, 2017 16:34 IST
सरकार चार रक्षा कंपनियों में बेचेगी 25 फीसदी तक हिस्सेदारी, IPO का लेगी सहारा- India TV Paisa
सरकार चार रक्षा कंपनियों में बेचेगी 25 फीसदी तक हिस्सेदारी, IPO का लेगी सहारा

नई दिल्ली सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की चार रक्षा कंपनियों में अपनी 25-25 फीसदी तक हिस्सेदारी का विनिवेश करने की योजना बना रही है। इन चारों कंपनियों में प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिए विनिवेश किया जाएगा। निवेश एवं लोक संपदा प्रबंधन विभाग (DIPAM) ने एक विज्ञापन प्रकाशित कर विनिवेश के लिए पंजीयकों से निविदाएं मंगाई है। भारत डायनामिक्स, गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, मझागांव डॉक शिपबिल्डर्स और मिश्र धातु निगम लिमिटेड में विनिवेश के लिए 18 अगस्त तक डीआईपीएएम में निविदाएं दी जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : विकास परियोजनाओं के लिए जमीन दान करने वालों को मिलेगी सरकारी नौकरी, मेघालय सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाली इन चारों कंपनियों में विनिवेश की मंजूरी मंत्रिमंडल ने अप्रैल में दी थी। इसके बाद DIPAM ने बैंकरों और कानूनी सलाहकारों से हिस्सेदारी की बिक्री प्रबंधन के लिए बोलियां मंगवाई।

सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में विनिवेश के जरिए 72,500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। इसमें अल्पांश हिस्सेदारी बेचकर 46,500 करोड़ रुपए, रणनीतिक विनिवेश के जरिये 15 हजार करोड़ रुपए और सार्वजनिक बीमा कंपनियों की सूचीबद्धता से 11 हजार करोड़ रुपए जुटाना शामिल है। सरकार छह कंपनियों में विनिवेश के जरिए अब तक 8,800 करोड़ रुपए से अधिक जुटा चुकी है।

यह भी पढ़ें : पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन 9 से 59 फीसदी तक बढ़ाया, बिक्री के आधार पर मिलेंगे पैसे

Write a comment
bigg-boss-13