Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Coal India ने कोयला संसाधनों के बेहतर आकलन के लिए सॉफ्टवेयर पेश किया

Coal India ने कोयला संसाधनों के बेहतर आकलन के लिए सॉफ्टवेयर पेश किया

यह सॉफ्टवेयर पेश किया जाना इस वजह से महत्व रखता है कि कोयला संसाधन अन्वेषण के लिए वर्तमान भूकंपीय सर्वेक्षण तकनीकों में पृथ्वी के नीचे पतले कोयला सीम की पहचान करने से जुड़ी क्षमताएं सीमित हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 04, 2021 18:49 IST
Coal India ने कोयला संसाधनों के बेहतर आकलन के लिए सॉफ्टवेयर पेश किया- India TV Paisa
Photo:CIL

Coal India ने कोयला संसाधनों के बेहतर आकलन के लिए सॉफ्टवेयर पेश किया

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लि.(सीआईएल) ने शनिवार को कहा कि उसने एक सॉफ्टवेयर पेश किया है जो भू-पर्पटी के नीचे कोयले की पतली परतों की पहचान करने और निष्कर्षण प्रक्रिया के दौरान भूकंपीय सर्वेक्षण का इस्तेमाल करके जीवाश्म ईंधन के संसाधन के आकलन में सुधार करने में मदद करेगा। यह सॉफ्टवेयर पेश किया जाना इस वजह से महत्व रखता है कि कोयला संसाधन अन्वेषण के लिए वर्तमान भूकंपीय सर्वेक्षण तकनीकों में पृथ्वी के नीचे पतले कोयला सीम की पहचान करने से जुड़ी क्षमताएं सीमित हैं। लेकिन अब यह संभव होगा क्योंकि यह नया सॉफ्टवेयर भूकंपीय संकेतों के समाधान को बढ़ाने में मदद करता है जिससे सबसे पतले कोयला सीम का चित्रण होता है।

पढ़ें- डॉलर से भर गया देश का खजाना, विदेशी मुद्रा भंडार नए रिकार्ड स्तर पर पहुंचा

पढ़ें- आपको होगा बड़ा नुकसान अगर 30 सितंबर तक नही किया यह जरुरी काम

महारत्न कंपनी ने एक बयान में कहा, "कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने 'स्पेक्ट्रल एन्हांसमेंट' (एसपीई) नाम का एक सॉफ्टवेयर पेश किया है।" सीआईएल की शोध एवं विकास (आरएंडडी) शाखा, सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टिट्यूट (सीएमपीडीआई) ने गुजरात एनर्जी रिसर्च एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट (जीईआरएमआई) के सहयोग से अपनी तरह का यह पहला सॉफ्टवेयर विकसित किया है और कंपनी इसके कॉपीराइट के लिए भी आवेदन दाखिल करेगी। यह 'मेड इन इंडिया' सॉफ्टवेयर कोयले की खोज में लगने वाले समय और लागत को बचाने में भी मदद करेगा और इस प्रकार कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भर भारत के मिशन को बढ़ावा देगा। सीआईएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक प्रमोद अग्रवाल ने महारत्न कंपनी के आरएंडडी बोर्ड की उपस्थिति में सॉफ्टवेयर पेश किया।

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इंटरनेट बैंकिंग, UPI, YONO सेवाएं 3 घंटे बंद रहेगी

पढ़ें- 10 ग्राम सोने के नए रेट जारी किए गए, अब जानें कितने का मिलेगा गोल्ड

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement