1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन आई गिरावट, पेट्रोल का दाम बना हुआ है स्थिर

डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन आई गिरावट, पेट्रोल का दाम बना हुआ है स्थिर

लगातार चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम 57 पैसे प्रति लीटर घट गया है। इस महीने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डीजल की कीमत में 2.85 रुपए लीटर गिरावट आई है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 28, 2020 10:14 IST
डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन आई गिरावट, पेट्रोल का दाम बना हुआ है स्थिर- India TV Paisa
Photo:DECCAN HERALD

डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन आई गिरावट, पेट्रोल का दाम बना हुआ है स्थिर

नई दिल्ली।  डीजल के दाम में सोमवार को लगातार चौथे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा, जबकि पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में मामूली कटौती की है। डीजल का भाव दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में नौ पैसे जबकि मुंबई में 10 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

हालांकि लगातार चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम 57 पैसे प्रति लीटर घट गया है। इस महीने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डीजल की कीमत में 2.85 रुपए लीटर गिरावट आई है जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है। बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम घटने से मालभाड़ा कम होता है, जिससे वस्तुओं की कीमतों में नरमी आती है और उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलती है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल घटकर क्रमश: 70.71 रुपए, 74.23 रुपए, 77.12 रुपए और 76.18 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है। हालांकि, चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमतें बिना किसी बदलाव के क्रमश: 81.06 रुपए,  82.59 रुपए, 87.74 रुपए और 84.14 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.47 फीसदी की नरमी के साथ 42.21 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 40.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Write a comment