1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए स्‍थापित होंगे 1000 चार्जिंग स्‍टेशन, EESL ने BSNL के साथ मिलाया हाथ

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए स्‍थापित होंगे 1000 चार्जिंग स्‍टेशन, EESL ने BSNL के साथ मिलाया हाथ

नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए ईईएसएल ने पूरे भारत में 300 एसी और 170 डीसी चार्जर की स्थापना की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 18, 2020 15:24 IST
EESL ties up with BSNL to set up 1,000 EV charging stations- India TV Paisa

EESL ties up with BSNL to set up 1,000 EV charging stations

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफ‍िशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) ने मंगलवार को कहा कि उसने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने के लिए बीएसएनएल के साथ एक शुरुआती समझौता किया है। समझौता ज्ञापन के मुताबिक ईईएसएल बीएसएनएल की संपत्तियों पर 1,000 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना करेगी। ईईएसएल ने एक बयान में कहा कि इन चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से की जाएगी।  

चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना में होने वाला निवेश ईईएसएल द्वारा किया जाएगा, जबकि चार्जिंग स्‍टेशन का परिचालन और रखरखाव कुशल कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। टेलीकॉम पीएसयू बीएसएनएल चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना के लिए आवश्‍यक जगह और बिजली कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराएगा।  

नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए ईईएसएल ने पूरे भारत में 300 एसी और 170 डीसी चार्जर की स्‍थापना की है। अभी तक दिल्‍ली-एनसीआर में 66 सार्वजनिक चार्जिंग प्‍वाइंट्स परिचालन में आ चुके हैं।

डिमांड एग्रीगेटर और थोक खरीद के अपने अभिनव मॉडल के जरिये ईईएसएल वास्‍तविक बाजार मूल्‍य की तुलना में कम कीमत पर इलेक्ट्रिक वाहन और चार्जर की खरीद करती है। कम लागत वाले फंड के साथ यह सबसे प्रतियोगी परियोजना लागत को खोजने में सक्षम है। इस दृष्टिकोण के साथ ईईएसएल ने एक टिकाऊ बिजनेस मॉडल की स्‍थापना की है, जो उपभोक्‍ताओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को कि‍फायती बनाता है।  

Write a comment
X