Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ईईएसएल पांच और राज्यों में बांटेंगी बिजली की कम खपत करने वाले पंखे

ईईएसएल पांच और राज्यों में बांटेंगी बिजली की कम खपत करने वाले पंखे

कम कीमत पर कम बिजली खपत करने वाले पंखे पांच और राज्यों- दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश - में अगले दो-तीन महीनों में बांटें जाएंगे।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 17, 2016 14:03 IST
EESL पांच और राज्यों में बांटेंगी कम बिजली खपत करने वाले पंखे, किस्तों में भी लोग कर सकेंगे भुगतान- India TV Paisa
EESL पांच और राज्यों में बांटेंगी कम बिजली खपत करने वाले पंखे, किस्तों में भी लोग कर सकेंगे भुगतान

नई दिल्ली। कम कीमत पर पांच और राज्यों- दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश – में अगले दो-तीन महीनों में बिजली की कम खपत करने वाले सीलिंग पंखों का वितरण किया जाएगा। फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशियेंस सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी तथा विजयवाड़ा और उत्तर प्रदेश के वाराणसी एवं कानपुर जिलों में ये 50 वाट के उर्जा दक्ष सीलिंग पंखों का वितरण कर रही है।

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा, हमने अगले 2-3 महीनों में पांच राज्यों – दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश – में ये उर्जा दक्ष पंखे वितरित करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा, ईईएसएल ने 10 लाख उर्जा दक्ष पंखे खरीदने के लिए निविदा जारी की है। हमें उम्मीद है कि अगस्त के बाद से इन पंखों की आपूर्ति होने लगेगी। फिलहाल एकमुश्त कीमत अदा करने पर ये पंखे 1,150 रुपए में उपलब्ध है और मासिक किस्त के आधार पर भुगतान करने पर इसकी कीमत 1,200 रुपए होगी। मासिक किस्त उपभोक्ताओं के बिजली बिल से काटी जाएगी। उर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा मानकीकृत पांच सितारे वाले 50 वाट के सीलिंग पंखे बाजार में 1,500 रुपए प्रति इकाई से कम पर उपलब्ध नहीं हैं।

ईईएसएल ने चार राज्यों में बिजली की कम खपत करने वाले 42,000 पंखों का वितरण किया है। प्रतिक्रिया से उत्साहित ईईएसएल अपनी योजना के दायरे के विस्तार के लिए पांच राज्यों में बिजली वितरण इकाइयों के साथ गठजोड़ किया है। कुमार ने कहा, एलएईडी बल्ब की सफलता के बाद ईईएसएल अब एलईडी ट्यूब लाईट का वितरण करने की योजना बनाई है। हमने करीब 300 रुपए प्रति ट्यूब के आधार पर करीब 50,000 ऐसे ट्यूबलाइट खरीदे थे। हमने ऐसे और एक करोड़ ट्यूबलाइट खरीदने की योजना बनाई है। ये एलईडी ट्यूबलाइट 18-20 वाट के होंगे जिन्हें आसानी से पारंपरिक 42 वाट की ट्यूबलाइट की जगह लगाया जा सकता है। कुमार ने कहा कि एलईडी बल्ब की तरह की ऐसे ट्यूबलाइट की कीमत भी घटेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement