Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी को लेकर उठाया बड़ा कदम, तुरंत प्रभाव से लगाई रोक

RBI ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी को लेकर उठाया बड़ा कदम, तुरंत प्रभाव से लगाई रोक

क्रिप्टो करेंसी को लेकर RBI की तरफ से जारी इन दिशा निर्देशों के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिटकॉइन के भाव पर दबाव आना शुरू हो गया है

Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: April 05, 2018 16:35 IST
RBI on Bitcoin- India TV Paisa
Photo:PTI

Entities regulated by RBI shall not deal with any individual or entities dealing with  crypto currencies like bitcoin

नई दिल्ली। बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टो करेंसी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ा कदम उठाया है। अप्रैल 2018 की मॉनीटरी पॉलिसी रिपोर्ट जारी करने के मौके पर RBI ने क्रिप्टो करेंसी से जुड़े रिक्स को खत्म करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। RBI ने अपने रेग्युलेशन में आने वाली सभी संस्थाओं को बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टो करेंसी में डील करने पर रोक लगा दी है।

RBI ने अपने बयान में कहा है कि वह समय-समय पर क्रिप्टो का इस्तेमाल करने वाले, उसे रखने वाले और उसके जरिए ट्रेड करने वालों को इसके रिस्को को लेकर आगाह करता रहा है। क्रिप्टो करेंसी से जुड़े रिस्क को देखते हुए यह तय किया गया है कि RBI के रेग्युलेशन में आने वाली कोई भी संस्था न तो इसमें डील करेगी और न ही इन करेंसी में डील करने या कारोबार करने वाले किसी व्यक्ति या संस्था को सेवाएं मुहैया कराएगी।

यह पाबंदी तुरंत प्रभाव से लागू कर दी गई है। रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसके रेग्युलेशन में आने वाली जो संस्था पहले से क्रिप्टो करेंसी की सेवा मुहैया करा चुकी है उसे क्रिप्टो करेंसी के कारोबार से एक निश्चि समय अवधि तक निकलना होगा। इस बारे में सर्कुलर अलग से जारी किया जाएगा।

क्रिप्टो करेंसी को लेकर RBI की तरफ से जारी इन दिशा निर्देशों के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिटकॉइन के भाव पर दबाव आना शुरू हो गया है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिटकॉइन की कीमतों ने आज 6590 डॉलर का निचला स्तर छुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement