Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. EPFO ने तय किया लक्ष्‍य, 2030 तक पीएफ और पेंशन के दायरे में आएंगे सभी कर्मचारी

EPFO ने तय किया लक्ष्‍य, 2030 तक पीएफ और पेंशन के दायरे में आएंगे सभी कर्मचारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने देश के सभी कर्मचारियों को 2030 तक भविष्य निधि, पेंशन और जीवन बीमा के दायरे में लाने का लक्ष्य रखा है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 29, 2016 9:45 IST
EPFO ने तय किया लक्ष्‍य, 2030 तक पीएफ और पेंशन के दायरे में आएंगे सभी कर्मचारी- India TV Paisa
EPFO ने तय किया लक्ष्‍य, 2030 तक पीएफ और पेंशन के दायरे में आएंगे सभी कर्मचारी

नयी दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने देश के सभी कर्मचारियों को 2030 तक भविष्य निधि, पेंशन और जीवन बीमा के दायरे में लाने का लक्ष्य रखा है। ईपीएफओ ने 2030 के लिए एक विजन डॉक्‍यूमेंट तैयार किया है। जिसमें यह बात कही गई है।

EPFO ने बयान में कहा कि संगठन द्वारा तैयार विजन डॉक्‍यूमेंट में अनिवार्य आधार पर भविष्य निधि, पेंशन तथा बीमा के जरिये सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा कवरेज का उल्लेख किया गया है। इसमें सभी ईपीएफओ लाभ के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी तथा बेहतर सेवा आपूर्ति व्यवहार के जरिये ऑनलाइन सेवाओं का भी जिक्र किया गया है। केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कल दृष्टिपत्र 2030 पर विचार विमर्श के लिए ईपीएफ आफिसर्स एसोसिएशन तथा आल इंडिया ईपीएफ स्टाफ फेडरेशन की बैठक बुलाई थी।

इसके अलावा EPFO ईटीएफ (ETF) के जरिए शेयर बाजारों में अपेक्षाकृत अधिक अनुपात में धन निवेश करने के बारे में विचार कर रहा है। इसके लिए आगामी सात जुलाई को होने वाली बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टीज की बैठक में निर्णय लिया जा सकता है। ईटीएफ के जरिये निवेश पर संगठन को मुनाफा होने लगा है। यह बात श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कही। दत्तात्रेय ने बताया कि ईटीएफ में ईपीएफओ के निवेश पर एक रिपोर्ट केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) के समक्ष रखी जाएगी। हम निवेश का अनुपात बढ़ाने पर फैसला करेंगे और इससे निवेश की मात्रा भी बढ़ेगी।

EPFO की सोशल मीडिया एजेंसी नियुक्त करने की योजना, दूर होगी लोगों से संपर्क की कमी की समस्या

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement