Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 1 जनवरी से टोल प्लाजा पर बड़े बदलाव, FASTag न होने पर दोगुने टोल से ऐसे बचें

1 जनवरी से टोल प्लाजा पर बड़े बदलाव, FASTag न होने पर दोगुने टोल से ऐसे बचें

नियमों के मुताबिक फास्टैग न होने पर टोल का दोगुना भरना होगा। हालांकि एनएचएआई एक नई सेवा लेकर सामने आने वाली है जिसकी मदद से फास्टैग न होने पर भी लोग टोल पर दोगुना भुगतान से बच सकेंगे

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 01, 2020 18:48 IST
टोल प्लाजा पर कैश का...- India TV Paisa
Photo:PTI

टोल प्लाजा पर कैश का नया विकल्प जल्द

नई दिल्ली। पहली जनवरी से बिना FASTag के सफर करना आपको महंगा पड़ेगा। दरअसल 2021 की शुरुआत से टोल प्लाजा से सफर के नियमों में अहम बदलाव होने वाला है, जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। हालांकि एनएचएआई ने इसके साथ ही लोगों के लिए एक और विकल्प निकाला है जिसकी मदद से सफर करने वाले FASTag के न होने पर भी ज्यादा भुगतान से बच सकेंगे।

क्या है टोल प्लाजा पर नया बदलाव

पहली जनवरी 2021 से टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को FASTag लेन में बदला जाएगा। यानि पहली जनवरी से आप टोल प्लाजा पर कैश से भुगतान नहीं कर सकेंगे। अगर आपके पास FASTag नहीं है तो टोल पार करने के लिए आपको दोगुनी टोल राशि का भुगतान करना होगा।

FASTag के न होने पर कैसे दोगुना भुगतान से बचें

कैश लेन बंद होने की वजह से आपके लिए FASTag लेना जरूरी हो जाएगा। हालांकि NHAI वाहन चालकों के लिए एक खास सेवा लेकर आ रहा है, जिसकी मदद से FASTag के न होने पर भी आपको दोगुना टोल नहीं देना पड़ेगा। दरअसल एनएचएआई टोल प्लाजा पर प्री पेड टच एंड गो कार्ड पेश करेगा। प्लाजा पर 1 जनवरी से सभी हाइब्रिड लेन पर प्री पेड कार्ड सुविधा शुरू की जाएगी। अगर आपके पास FASTag नहीं है तो आप टोल प्लाजा पर स्थित प्वाइंट ऑफ सेल्स से इन प्री पेड कार्ड को खरीद सकते हैं।

क्या है नई सेवा का फाय़दा

फास्टैग न होने पर लोग इन कार्ड का इस्तेमाल कैश की तरह कर सकेंगे और दोगुना भुगतान से बच सकेंगे। वहीं जिनके पास फास्टैग है वो भी इस कार्ड को रखकर जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकेंगे। फास्टैग के फेल होने पर या रिचार्ज न होने पर या फिर किसी अन्य वजह से इस्तेमाल न हो पाने पर इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। जिससे आपका वक्त और पैसा दोनों बचेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement