Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Good News:EPF से पैसा निकालने पर अब नहीं लगेगा टैक्‍स, सरकार ने अपना प्रस्ताव लिया वापस

Good News:EPF से पैसा निकालने पर अब नहीं लगेगा टैक्‍स, सरकार ने अपना प्रस्ताव लिया वापस

सरकार ने EPF से पैसा निकालने पर टैक्‍स प्रस्ताव को वापस ले लिया है। वित्‍त मंत्री ने लोकसभा में EPF पर टैक्‍स प्रस्ताव को वापस लेने का एलान किया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 08, 2016 14:31 IST
Good News:EPF से पैसा निकालने पर अब नहीं लगेगा टैक्‍स, सरकार ने अपना प्रस्ताव लिया वापस- India TV Paisa
Good News:EPF से पैसा निकालने पर अब नहीं लगेगा टैक्‍स, सरकार ने अपना प्रस्ताव लिया वापस

नई दिल्‍ली। चौरतरफा दबाव के बाद सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि कोष (EPF) से पैसा निकालने पर टैक्स लगाने के प्रस्ताव को वापस लेने की घोषणा की है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को लोकसभा में अपने बयान में कहा, हमें मिले कई ज्ञापनों के मद्देनजर सरकार इस प्रस्ताव की समग्र समीक्षा करना चाहती है। वित्‍त मंत्री ने बजट में पीएफ का पैसा निकालने पर 60 फीसदी रकम (इंट्रेस्‍ट) पर टैक्‍स लगाने का प्रस्‍ताव किया था। कर्मचारी वर्ग समेत पूरे विपक्ष की तरफ से इस प्रस्ताव को लेकर कड़ा विरोध को देखते हुए प्रस्ताव वापस लिया गया है।

अरूण जेटली ने प्रस्ताव लिया वापस

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने मंगलवार को लोकसभा में स्वत: संग्यान लेते हुए दिए अपने बयान में कहा, हमें मिले कई ज्ञापनों के मद्देनजर सरकार इस प्रस्ताव की समग्र समीक्षा करना चाहती है और इसलिए इस प्रस्ताव को वापस लेती है। उन्होंने हालांकि कहा कि राष्ट्रीय पेंशन योजना से जुड़े लोगों को राशि निकालने के समय 40 फीसदी की छूट बनी रहेगी। अपने बजट प्रस्ताव में जेटली ने प्रस्ताव किया था कि ईपीएफ की 40 फीसदी राशि निकालना टैक्स फ्री होगा और शेष 60 राशि भी इसी श्रेणी में आएगी अगर उसे पेंशन योजना में निवेश किया जाता है।

तस्वीरों में देखिए घर बैठे कैसे पता करें अपना पीएफ बैंलेंस

PF account gallery

indiatvpaisapfac (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (6)IndiaTV Paisa

सरकार ने इसलिए किया था प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय के अनुसार इस टैक्स का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों का रिटायरमेंट प्लान में इनवेस्टमेंट बढ़ाना है। मंत्रालय के अनुसार टैक्स लगने से लोग पेंशन प्लान में इनवेस्ट करेंगे, न कि पूरा पैसा निकालकर उसे अपनी जरूरतों के ऊपर खर्च करेंगे। सरकार का उद्देश्‍य पीएफ पर टैक्‍स से रेवेन्‍यू हासिल करने के साथ-साथ एनपीएस जैसे पेंशन फंड में इन्‍वेस्‍टमेंट को प्रमोट करना था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement