Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वाहनों की सुरक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिये वाहन निर्माता लगातार सुधार करें: गडकरी

वाहनों की सुरक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिये वाहन निर्माता लगातार सुधार करें: गडकरी

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक सरकार का लक्ष्य 2025 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50 प्रतिशत की कमी और 2030 तक दुर्घटनाओं एवं मौतों को शून्य करना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 05, 2021 22:41 IST
वाहनों की सुरक्षा...- India TV Paisa
Photo:PTI

वाहनों की सुरक्षा सुधारें निर्माता

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को वाहन विनिर्माताओं से आह्वान किया कि वे अपनी गुणवत्ता एवं मानकों में लगातार सुधार करें ताकि निर्माण को अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप बनाया जा सके। उन्होंने मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि भारतीय ऑटो उद्योग के "बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी" होने के बावजूद बदकिस्मती से ओईएम "काफी खराब" प्रदर्शन कर रहे हैं। मंत्री ने पुणे के एआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क निर्माण के सभी चरणों में सुरक्षा ऑडिट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बसों के ढांचे की गुणवत्ता में सुधार करने की जरूरत है और वह विनिर्माताओं से अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप निर्माण के लिए वाहनों के स्तरों में लगातार सुधार करने की अपील करते हैं। 

इस अवसर पर मंत्री ने बताया कि भारत और अन्य विकासशील देशों में सड़क दुर्घटनाओं की दर बहुत अधिक है और हर साल लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं, जो कि कोविड मौतों से भी अधिक है। उन्होंने आगे कहा कि उनका लक्ष्य 2025 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50 प्रतिशत की कमी और 2030 तक दुर्घटनाओं एवं मौतों को शून्य करना है। गडकरी ने कहा कि लगभग 60 प्रतिशत मौतें दोपहिया सवारों की होती हैं। उन्होंने कहा कि मोटरसाइकिल यातायात की सुरक्षा काफी जरूरी है। गडकरी ने कहा कि वैश्विक परिदृश्य में वाहन इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी काफी हद तक परिपक्व हो गई है और वाहन चालकों के प्रशिक्षण एवं उन्नत प्रशिक्षण संस्थानों तथा केंद्रों की स्थापना के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "हम खूबसूरत सड़कें बना रहे हैं। साथ ही सड़क निर्माण में सभी सुरक्षा उपायों का पालन कर रहे हैं।" मंत्री ने कहा कि अच्छी सड़कें बनाना और सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार करना उनकी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने साथ ही कहा कि जागरूकता पैदा करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के बीच सहयोग, संवाद और समन्वय जरूरी है।

यह भी पढ़ें: पैसे न हों तो पेटीएम भरेगा आपके बिल, जानिये इस नये ऑफर की सभी खासियतें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement