Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. धनतेरस पर सस्‍ते में मिलेगा सोना खरीदने का मौका, सरकार ने गोल्‍ड बांड के लिए तय किया 5,177 रुपये/ग्राम दाम

धनतेरस पर सस्‍ते में मिलेगा सोना खरीदने का मौका, सरकार ने गोल्‍ड बांड के लिए तय किया 5,177 रुपये/ग्राम दाम

गोल्ड बांड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बांड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट दी जाएगी।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 07, 2020 13:03 IST
एक  ज्‍वेलरी शॉप पर खरीदारी करते हुए महिलाएं। (च‍ि‍त्र प्रतीकात्‍मक हैै)- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

एक  ज्‍वेलरी शॉप पर खरीदारी करते हुए महिलाएं। (च‍ि‍त्र प्रतीकात्‍मक हैै)

नई दिल्‍ली। इस बार धनतेरस और दिवाली पर सरकार सस्‍ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। भारतीय रि‍जर्व बैंक ने गोल्‍ड बांड की अगली किस्त के लिए 5,177 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया है। सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2020- 21 की आठवीं श्रृंखला के लिए आवेदन 9 से 13 नवंबर 2020 के बीच स्वीकार किए जाएंगे।

आरबीआई ने कहा कि गोल्‍ड बांड के लिए भाव इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है। इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार-विमर्श के बाद यह तय किया है कि गोल्‍ड बांड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बांड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट दी जाएगी। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा।

रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपए प्रति ग्राम होगा। ये बांड आठ साल की अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है। आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके गुणांक में जारी किए जाते हैं। व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक के लिए निवेश कर सकता है। हिन्दू अविभाजित परिवार के लिए चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिए किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक निवेश की अनुमति है।

सोने में 731 रुपये की तेजी, चांदी में 2,147 रुपये का उछाल

सर्राफा कारोबार में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी तेजी रही। वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के साथ दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 791 रुपये उछलकर 51,717 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,926 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। सोने की तर्ज पर चांदी की कीमत भी 2,147 रुपये के उछाल के साथ 64,578 रुपये प्रति किलो पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी 62,431 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,950 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 25.44 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्सोरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि अधिक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में सोने की कीमतों में तेजी रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement